script

हर बूथ से 100 मुस्लिम वोट चाहती है भाजपा, इसके लिए बनायी खास रणनीति

locationलखनऊPublished: Oct 13, 2021 02:15:03 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

भाजपा अपनी छवि सुधारने में जुटी है। इसके लिए वह अल्पसंख्यक समुदाय के बीच अपनी पैठ बनाने के लिए पन्ना प्रमुखों को जिम्मेदारी सौपी है। हर बूथ से कम से कम 100 ऐसे मुस्लिमों को तैयार किया जाएगा जो भाजपा के लिए वोट करेंगे।

muslim_vote.jpg

muslim vote bank

लखनऊ. (पत्रिका न्यूज नेटवर्क). यूपी की ४०३ विधानसभाओं में कुल 1.63 लाख से अधिक बूथ हैं। भाजपा ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में हर बूथ से कम से कम 100 मुस्लिम वोट लेने की रणनीति बनायी है। पन्ना प्रमुखों को इसकी जिम्मेदारी दी गयी है। भाजपा का आंकलन है कि १.६३ लाख बूथों में से लगभग ५० हजार ऐसे हैं जहां मुस्लिम वोट से परिणाम स्विंग होते हैं।
उत्तर प्रदेश में जहां गैर-भाजपा दल नरम हिंदुत्व की वकालत कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ भाजपा हर विधानसभा क्षेत्र में मुस्लिम अल्पसंख्यकों को लुभाने की कोशिश कर रही है। भाजपा कार्यकर्ताओं को अल्पसंख्यक बहुल बूथों से पार्टी को समर्थन सुनिश्चित करने का लक्ष्य दिया गया है। बूथ स्तर तक के पार्टी कार्यकर्ताओं को इस बार खास टारगेट दिया गया है।1.63 लाख बूथों के अध्यक्षों और वरिष्ठ भाजपा अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के सदस्यों को अपने-अपने बूथों से कम से कम 100 मतदाताओं को भाजपा उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए मनाने के लिए कहा गया है। यूपी बीजेपी संगठन के सचिव सुनील बंसल ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।
सरकारी योजनाओं के 30 प्रतिशत लाभार्थी मुस्लिम
यूपी बीजेपी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष बासित अली ने दावा किया कि इस बार हर बूथ से कम से कम 100 अल्पसंख्यक वोट हासिल करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा, मुफ्त राशन वितरण और सभी के लिए घर सहित विभिन्न योजनाओं के लगभग 30 प्रतिशत लाभार्थी अल्पसंख्यक समुदाय से हैं। विचार विभिन्न आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से इन लाभार्थियों से समर्थन प्राप्त करना है। उन्होंने कहा कि मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के बीच बुद्धिजीवियों को जीतने के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
सरकार की योजनाओं का करेंगे प्रचार
पार्टी के पास जमीनी स्तर पर अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का ढांचा है जो अल्पसंख्यक वोट हासिल करने में अहम भूमिका निभाएगा। बासित अली ने कहा, इस संरचना के गठन से केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार और राज्य में योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के अल्पसंख्यक युवाओं, महिलाओं और लाभार्थियों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।
धर्म-जाति के आधार पर न हो वोटों का बंटवारा
बीजेपी जाति और धर्म के आधार पर वोटों के बंटवारे को खत्म करने की कोशिश कर रही है। पार्टी विकास और जनकल्याणकारी योजनाओं के नाम पर, जाति और धर्म के बावजूद, सभी का समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रही है। पार्टी कार्यकर्ताओंको विपक्षी दलों द्वारा चलाए जा रहे गलत सूचना अभियान को दूर करने के लिए भी कहा गया है।
जैद खालिद ने बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा से दिया इस्तीफा
बाहुबली माफिया अतीक अहमद के करीबी और भाजपा काशी क्षेत्र अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के नवनियुक्त उपाध्यक्ष मोहम्मद जैद खालिद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे में जैद खालिद ने पिता की बीमारी को वजह बताया है और कहा है कि हाल ही में उनके पिता का कैंसर डायग्नोज हुआ है। ऐसे में उनका देखभाल करना खालिद की प्राथमिकता है. इसलिए वह भाजपा काशी क्षेत्र अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष का पद छोड़ रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो