प्रमुख सचिव ने आंगनवाड़ी केंद्र में अचानक किया निरीक्षण, पुष्टाहार की जानकारी विभाग से नहीं गांव की महिलाओं से ली,विभाग नही दे पाया जवाब

प्रमुख सचिव ने आंगनवाड़ी केंद्र में अचानक किया निरीक्षण

पुष्टाहार की जानकारी विभाग से नहीं गांव की महिलाओं से ली,विभाग नही दे पाया जवाब

By: Madhav Singh

Updated: 20 Oct 2019, 01:02 PM IST

UP Special

रायबरेली . जनपद की नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने महिला कल्याण की लाभ परख योजनाओं से जुड़ी जमीनी स्तर की हकीकत जानने के लिए प्राथमिक विद्यालय रायपुर नगर क्षेत्र स्थित आंगनवाड़ी केंद्र किशुन राय तृतीया रायपुर का निरीक्षण किया।

प्रमुख सचिव ने आंगनवाड़ी केंद्र में अचानक किया निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व प्रभारी से आंगनवाड़ी केंद्र में सरकार द्वारा संचालित व्यवस्थाओं गर्भवती महिलाओं व बच्चों को पुरस्कार वितरण की सही जानकारी ना देने उपस्थित रजिस्टरों की रिपोर्ट ठीक पाए ना जाने पर आंगनवाड़ी कार्यकत्री व प्रभारी केंद्र व जिला कार्यक्रम अधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए चेताया, की व्यवस्थाओं को पूरी तरह से दुरुस्त करें तथा जिन के कारण कमियां पाई गई हैं उनके विरुद्ध कार्रवाई करें। प्रमुख सचिव ने निरीक्षण के दौरान कई महिला से उन्हें व बच्चों को मिलने वाले पुष्टाहार सामग्री के बारे में जानकारी प्राप्त की। डीपीओ द्वारा बताया गया कि 5:15: 25 प्रति माह पुष्टाहार वितरण की तिथि नियत है । प्रयास किया जाता है कि सभी को पोषाहार उपलब्ध कराया जाए ।निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव को छोटे-छोटे खाना खाते हुए बच्चों से प्रमुख सचिव ने पूछताछ की तथा उपस्थित सभी बच्चों को टॉफिया वितरित की । प्रमुख सचिव ने आंगनवाड़ी के ना पाए जाने पर संबंधित अधिकारी को व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए । इस मौके पर जिलाधिकारी नेहा शर्मा, पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगई, सीडीओ राकेश कुमार आदि अधिकारी उपस्थित थे।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned