script

योगी सरकार ने इतने बढ़ाए गन्ने के रेट कि चारों तरफ फूट पड़ा किसानों का आक्रोश, किया ये काम-देखें वीडियो

locationमेरठPublished: Oct 28, 2017 09:38:14 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

सपा कार्यकर्ताओं का कहना है कि अगर रेट को बढ़ा कर 400 तक नहीं किया गया तो वो इसके खिलाफ बड़ा आंदोलन करेंगे।

ganan kisan
मेरठ। प्रदेश सरकार के द्वारा इस बार गन्ने के समर्थन मूल्य में मात्र 10 रुपए की वृद्धि की गई है। इससे सूबे के किसानों में जबरदस्त रोष है। साथ ही विपक्षी दल भी इसे नाकाफी बता रहे हैं। मेरठ में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा बकायदा कमिश्नरी चौराहे पर गन्ने की होली जलाते हुए अपना विरोध दर्ज़ कराया गया।
देखें वीडियो

प्रदर्शनकारी सपाइयों का कहना था की सरकार ने वादा किया था कि किसानों को बेहतर मूल्य मिलेगा। लेकिन ऐसा किया नहीं गया। किसानों की लागत जहां महंगाई के चलते काफी बढ़ चुकी है, वहीं गन्ने के रेट में महज 10 रुपए की वृद्धि करना सरकार की वादाखिलाफी को दर्शाता है। सपा कार्यकर्ताओं का कहना है कि अगर रेट को बढ़ा कर 400 तक नहीं किया गया तो वो इसके खिलाफ बड़ा आंदोलन करेंगे।
उधर सहारनपुर में गन्ने की कीमत में महज 10 रुपये की बढ़ोतरी पर शनिवार को किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। गुस्साए किसानों ने कलेक्ट्रेट तिराहे पर जाम लगाकर गन्ने की होली जलाई। खबर के मुताबिक प्रदर्शन के बाद किसानों ने डीएम पीके पांडेय से ज्ञापन के लिए ऑफिस से बाहर आने की मांग की।

डीएम पर भड़के किसान
डीएम ने बाहर आने से इनकार करते हुए कहा कि 5 किसान अंदर आकर ज्ञापन दे दें। इस पर किसान सहमत नहीं हुए और बिना ज्ञापन दिए ही वापस चले गए। जाते हुए किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि आज तो हम संख्या में कम थे। लेकिन हम दोबारा आएंगे और फिर डीएम को बाहर आना ही पड़ेगा।
इस दौरान किसानों ने प्रदेश सरकार को कोसते हुए कहा कि सरकार किसानों का भला नहीं चाहती। किसानों के बच्चे भूखे मर रहे हैं। किसान अपने बच्चों को पढ़ा नहीं पा रहा है। स्कूलों में किसानों के बच्चों को इसलिए बेइज्जत होना पड़ता है, क्योंकि उनके बच्चों की समय से फीस जमा नहीं हो पाती। खेती की लागत लगातार बढ़ रही है। ऐसे में किसानों को कम से कम 500 रुपये प्रति कुंतल के हिसाब से गन्ने का भुगतान होना चाहिए।
सरकार के खिलाफ बोले किसान
भाकियू प्रदेश अध्यक्ष विनय चौधरी के नेतृत्व में पहुंचे किसानों ने जमकर सरकार विरोधी नारे लगाए इस दौरान चौधरी ने कहा कि जब भाजपा सरकार में नहीं थी तो हल्ला करती थी कि किसानों को गन्ने का भाव उचित मिलाना चाहिए आज जब सरकार सत्ता में आई है केंद्र और उत्तर प्रदेश दोनों में भाजपा की सरकार है तो अब किसान की स्थिति दिखाई नहीं दे रही है।
मुजफ्फर नगर में भी भड़के किसान
मुज़फ्फरनगर में शनिवार को कलक्ट्रेट पहुंचे सैकड़ों भाकियू कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सरकार द्वारा घोषित गन्ना मूल्य के विरोध में जोरदार धरना प्रदर्शन किया। भाकियू कार्यकर्ताओं ने गन्ने का रेट
400 रूपये प्रति कुन्तल करने की मांग करते हुए गन्ने की होली भी जलाई| भाकियू कार्यकर्ताओ ने अपनी विभिन मांगों से लिखित एक ज्ञापन मुख्यमंत्री आदित्य योगी नाथ के नाम जिला प्रशासन को सौंपा।
भाकियू जिला अध्यक्ष राजू अहलावत ने मांग की कि सरकार अपने संकल्प पत्र में किए गए वादे के अनुसार गन्ने का मूल्य 450 रूपये प्रति कुंतल घोषित करे। इसके साथ ही धान व गेहूं पर 200 रूपये प्रति कुंतल बोनस दिया जाए। उन्होंने कहा कि एक कुंतल गन्ने पर 325 रुपये की लागत आ रही है। अगर 15 दिन के अंदर मांगें नहीं मांनी गईं तो हाइवे जाम करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो