scriptकल है बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय का 102वां दीक्षांत समारोह, 3 साल का था गैप | 102nd convocation ceremony of Banaras Hindu University in varanasi up | Patrika News

कल है बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय का 102वां दीक्षांत समारोह, 3 साल का था गैप

locationवाराणसीPublished: Dec 09, 2022 10:03:31 pm

Submitted by:

Harsh Pandey

3 साल के लंबे इंतजार के बाद बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में कनवोकेशन सेरेमनी आयोजित होने जा रही है। इस मौके पर कुलपति प्रोफेसर सुधीर जैन ने छात्रों के नाम विशेष संदेश दिया है।

bhu_convocation_2022_1.jpg
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय 10 दिसंबर को 102वां दीक्षांत समारोह आयोजित करने जा रहा है। इस समारोह में 2020, 2021 और 2022 में अपने संबंधित कोर्सेज में पास छात्रों को 37,896 डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। दीक्षांत समारोह का मुख्य समारोह स्वतंत्रता भवन सभागार में होगा।
बीएचयू कुलपति ने दी जानकारी
गुरुवार को पत्रकारों से बात करते हुए बीएचयू के कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण लगभग तीन साल के अंतराल के बाद आयोजित किए जा रहे दीक्षांत समारोह को लेकर विश्वविद्यालय बिरादरी उत्साहित और प्रसन्न है। उन्होंने कहा कि बीएचयू एक बहुत ही अनूठा संस्थान है और अपने छात्रों और पूर्व छात्रों के साथ विशेष बंधन के लिए जाना जाता है।
कुलपति की भावनात्मक अपील
प्रोफेसर जैन ने कहा कि दीक्षांत समारोह इस बंधन को फिर से खोजने, याद करने और इसे और मजबूत करने का एक अवसर है।

उन्होंने कहा,”बीएचयू में हम न केवल छात्रों को उनके करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सैद्धांतिक और पेशेवर ज्ञान से लैस करते हैं बल्कि उनमें मानवीय मूल्यों, लोकाचार और जीवन कौशल को भी विकसित करते हैं जो उन्हें अच्छे इंसानों में बदल देते हैं, जो परिवर्तन निर्माता बनने के लिए तैयार हैं।”
उन्होंने कहा कि छात्र और पूर्व छात्र किसी भी शैक्षणिक संस्थान के लिए सबसे महत्वपूर्ण हितधारक होते हैं। उन्होंने स्नातक छात्रों से संस्थान को आगे ले जाने के प्रयासों में शामिल होने का आह्वान किया और उन्हें बीएचयू के नए लॉन्च किए गए पूर्व छात्र पोर्टल पर पंजीकृत होने के लिए आमंत्रित किया।
प्रोफेसर सुधीर जैन ने कहा कि नए पोर्टल को बीएचयू के बड़े पूर्व छात्रों के आधार को कुशल तरीके से जोड़ने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है ताकि उनके साथ संबंधों को बेहतर ढंग से व्यवस्थित, प्रबंधित और बनाए रखा जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो