script

यूपी की इस लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने तय किया प्रत्याशी, दिग्गज नेता को उतारेगी मैदान में, महागठबंधन खेमे में बेचैनी

locationवाराणसीPublished: Sep 22, 2018 11:50:54 am

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

महागठबंधन पर शीर्ष नेतृत्व पर सहमति न बनने के कारण कई नेता अभी तक चुप्पी साधे हुए हैं।

grand alliance in up

यूपी में महागठबंधन

वाराणसी. यूपी में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासत सरगर्मी लगातार बढ़ रही है । लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार कौन होगा, इसको लेकर सबसे ज्यादा माथापच्ची है । कांग्रेस के महागठबंधन में शामिल होने को लेकर सस्पेंस बरकरार है, मगर इसी बीच कुशीनगर लोकसभा सीट पर पूर्व सांसद कुंवर आरपीएन सिंह की सक्रियता तेज होने से इस बात के कयास लगाये जा रहे हैं कि कांग्रेस कुशीनगर सीट से आरपीएन सिंह को 2019 लोकसभा चुनाव में टिकट देने जा रही है । वहीं महागठबंधन पर शीर्ष नेतृत्व पर सहमति न बनने के कारण कई नेता अभी तक चुप्पी साधे हुए हैं।
कहा यह भी जा रहा है कि अगर कांग्रेस महागठबंधन का हिस्सा बनती है तो उसे पूर्वांचल में दो सीटें देने पर विचार किया जा रहा है । कांग्रेस को जिन दो सीटों पर विचार हो रहा है, उनमें एक सीट कुशीनगर है।

कुंवर आरपीएन सिंह को उम्मीदवार बनायेगी कांग्रेस
कुशीनगर लोकसभा सीट से पूर्व केद्रीय गृह राज्यमंत्री कुंवर आरपीएन सिंह को कांग्रेस उम्मीदवार बनायेगी। कुंवर आरपीएन सिंह ने 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से चुनाव लड़ा था और वह भाजपा के राजेश पांडेय से हारकर दूसरे स्थान पर रहे थे। 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई इस सीट से कांग्रेस के कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण सिंह (आरपीएन सिंह) 2009 में पहली बार सांसद चुने गए थे।
कौन हैं कुंवर आरपीएन सिंह
यूपी की पडरौना रियासत के महाराजा कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण सिंह (आरपीएन सिंह) यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। आरपीएन सिंह दोस्तों में रिची के नाम से मशहूर हैं। आरपीएन सिंह 2002 में कांग्रेस के सचिव बनाए गए थे। साल 2004 में वह लोकसभा का चुनाव हार गए थे, मगर 2009 में उन्होंने लोकसभा का चुनाव जीतकर पार्टी में अपना कद बढ़ाया और यूपीए की सरकार में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री की जिम्मेवारी निभाई। इन्हें कई राज्यों के प्रभारी की जिम्मेवारी दी गई, जिनको इन्होंने बखूबी निभाया ।

ट्रेंडिंग वीडियो