script

जानिए 12 मई को होने वाल चुनाव में इन सीटों की कहानी, किन प्रत्याशियों में होगी टक्कर

locationवाराणसीPublished: May 10, 2019 07:32:15 pm

Submitted by:

Devesh Singh

यूपी की 14 में से 13 सीटों पर है बीजेपी के सांसद, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का भी भाग्य ईवीएम में होगा बंद

Political Party

Political Party

वाराणसी. लोकसभा चुनाव अब अंतिम चरण में पहुंचने वाला है। छठे चरण का चुनाव 12 मई को होगा। इसके बाद 19 मई को सातवें चरण के बाद लोकतंत्र के महापर्व का समापना होगा। 23 मई को चुनाव परिणाम बतायेगा कि किस दल को जनता ने स्वीकार किया है। ऐसे में बीजेपी के लिए छठे चरण का चुनाव बेहद महत्वपूर्ण है। इस चरण में देश के सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। इसके यूपी की 14 सीट शामिल है। लोकसभा चुनाव 2014 की बात की जाये तो यूपी की इन 14 में से 13 सीटों पर बीजेपी को विजय मिली थी।
यह भी पढ़े:-पूर्वांचल की 26 सीटों का परिणाम बतायेगा कितना चला प्रियंका गांधी का जादू












छठे चरण का चुनाव सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। इसी चरण में अखिलेश यादव की किस्मत भी ईवीएम में बंद हो जायेगी। यूपी में मतदान प्रतिशत भी चुनाव का परिणाम तय करता है। पिछली बार की तुलना में इस बार मतदान के प्रतिशत में गिरावट आ रही है जो सभी दलों के लिए खतरे की घंटी बजने जैसा है। वोट प्रतिशत से किस दल को कितना फायदा मिलता है यह तो समय ही बतायेगा। इतना अवश्य है कि 12 मई को मतदान के दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है ऐसे में सभी दलों के कार्यकर्ताओं को वोटरों को बूथ तक पहुंचाने की चुनौती मिली है।
यह भी पढ़े:-सैम पित्रोदा के बयान पर बीजेपी का पलटवार, कहा राजीव गांधी ने भी कहा था कि बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती हिलती है
यूपी की इन 14 सीटों पर होगा मतदान
यूपी की सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, डुमरियागंज, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, श्रावस्ती, मछलीशहर, जौनपुर, बस्ती व भदोही संसदीय सीटों के लिए लोकसभा चुनाव २०१९ के लिए मतदान होगा।
यह भी पढ़े:-ओमप्रकाश राजभर का सियासी कद तय करेगा लोकसभा चुनाव
जानिए पूर्वांचल की 11 सीट पर किनके बीच है लड़ाई
1-आजमगढ़
पूर्वांचल की सबसे हॉट सीट में से एक आजमगढ़ में गठबंधन व बीजेपी के बीच सीधे लड़ाई है। सपा व बसपा के गठबंधन से अखिलेश यादव मैदान में है, जबकि बीजेपी ने दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को मैदान में उतारा है। इस सीट पर मायावती के वोटरों की वोटिंग भी प्रत्याशियों के भाग्य को तय कर सकती है।
2-फूलपुर
फूलपुर सीट पर गठबंधन से पंधारी यादव चुनावी मैदान है जबकि बीजेपी से केसरी देवी पटेल मैदान में है। कांग्रेस ने पंकज निरंजन को प्रत्याशी बना कर चुनावी लड़ाई को दिलचस्प बनाने का प्रयास किया है। इस सीट पर महागठबंधन व बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई है।
3-इलाहाबाद
कभी कांग्रेस का गढ़ रही इलाहाबाद सीट पर पार्टी ने योगेश शुक्ला को प्रत्याशी बनाया है। बीजेपी ने इस सीट पर सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट मंत्री डा.रीता जोशी बहुगुणा को चुनाव लड़ाया है। जबकि महागठबंधन से राजेन्द्र पटेल मैदान में है। यहां भी महागठबंधन व बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई है।
4-प्रतापगढ़ सीट
प्रतापगढ़ सीट पर चतुष्कोणीय लड़ाई देखने को मिल सकती है। महागठबंधन से इस सीट पर अशोक कुमार त्रिपाठी मैदान में है। जबकि कुंडा के बाहुबली क्षत्रिय विधायक राजा भाई के भाई अक्षय प्रताप सिंह, कांग्रेस से राजकुमारी रत्ना सिंह व बीजेपी से संगम लाल गुप्ता भी चुनावी मैदान में है।
5-डुमरियागंज
डुमरियागंज से महागठबंधन से आफताब आलम, बीजेपी से जगदंबिका पाल व कांग्रेस से डा.चन्द्रेश उपाध्याय मैदान में है। इस सीट पर त्रिकोणीय लड़ाई देखने को मिल सकती है।

6-संत कबीरनगर
संत कबीर नगर संसदीय सीट पर बीजेपी से गोरखपुर के पूर्व सांसद प्रवीण निषाद, महागठबंधन से भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी व कांग्रेस से भालचन्द्र यादव मैदान में है। यहां पर भी त्रिकोणीय लड़ाई देखने को मिल सकती है।
7-लालगंज संसदीय सीट से बीजेपी की वर्तमान सांसद नीलम सोनकर, महागठबंधन से संगीता व कांग्रेस से पंकज मोहन सोनकर मैदान में है। इस सीट पर बीजेपी व महागठबंधन के बीच सीधी लड़ाई है।

8-जौनपुर
बीजेपी ने यहां से वर्तमान सांसद केपी सिंह, महागठबंधन ने श्याम सिंह यादव व कांग्रेस ने देवव्रत मिश्रा को प्रत्याशी बनाया है। जौनपुर में भी महागठबंधन व बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई देखने को मिल सकती है।
भदोही:-
9-भदोही संसदीय सीट बीजेपी ने रमेश बिंद, कांग्रेस ने बाहुबली रमाकांत यादव व महागठबंधन ने रंगनाथ मिश्रा को प्रत्याशी बनाया है। महागठबंधन व बीजेपी के बीच इस सीट पर सीधी लड़ाई हो सकती थी लेकिन बाहुबली रमाकांत यादव के आने के बाद यहां पर त्रिकोणीय लड़ाई देखने को मिलेगी।
10-मछलीशहर
मछलीशहर में बीजेपी व महागठबंधन के बीच सीधी लड़ाई देखने को मिल सकती है। महागठबंधन से टी राम, बीजेपी से वीपी सरोज व कांग्रेस गठबंधन से बाबू सिंह कुशवाहा की जन अधिकार पार्टी के डा. अमरनाथ पासवान मैदान में है।
11-बस्ती
बस्ती में त्रिकोणीय लड़ाई इस चुनाव को रोमांचक बना रही है। बीजेपी से हरीश द्विवेदी, महागठबंधन से रामप्रसाद चौधरी व कांग्रेस से बाहुबली राजकिशोर सिंह मैदान में है।
यह भी पढ़े:-

ट्रेंडिंग वीडियो