BHU में अब सिखाया जाएगा हेरिटेज मेंटेनेंस, दो साल का होगा कोर्स, जानें और क्या-क्या होने जा रहा नए सत्र से

BHU में अब सिखाया जाएगा हेरिटेज मेंटेनेंस, दो साल का होगा कोर्स, जानें और क्या-क्या होने जा रहा नए सत्र से
BHU

Ajay Chaturvedi | Publish: Jun, 13 2019 12:13:52 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India


नई शिक्षा नीति के तहत विश्वविद्यालय में रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू करने पर जोर.
खुल रहे हैं 02 नए विभाग, 15 नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू

 

वाराणसी. नई शिक्षा नीति के तहत बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में रोजगारपरक शिक्षा को बढावा देने के उद्दश्य से नए सत्र से विभिन्न विभागों में 15 नए पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। साथ ही दो नए कोर्स भी शुरू होंगे। इसके लिए विभागों में तैयारी शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल ने इतिहास विभाग में दो वर्षीय हेरिटेज मैनेजमेंट में डिग्री कोर्स शुरू करने की मंजूरी दे दी है। इसके अलवा काउंसिलिंग गाइडेंस में एक साल का डिप्‍लोमा कोर्स तथा एमफिल तथा मनोविज्ञान विभाग में दो साल का डिग्री कोर्स शुरू करने की भी स्वीकृति प्रदान की है। साथ ही समाज विज्ञान संकाय में एक साल का मालवीय सेंटर फॉर पीस रिसर्च डिप्‍लोमा कोर्स तथा उर्दू विभाग में एक साल का पीजी डिप्‍लोमा इन उर्दू ट्रांसलेशन ऐंड मॉस मीडिया कोर्स के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी है। काउंसिल ने वसंत कॉलेज फॉर वूमेन (राजघाट) में तीन पीजी कोर्स और वसंत कन्‍या महाविद्यालय (कमच्‍छा) में पीजी के छह नए कोर्स चलाए जाने का फैसला लिया है।

इसके अलावा एकेडमेकि काउंसिल ने म्‍यूजिकॉलजी विभाग और बसंत कन्‍या म‍हाविद्यालय में भूगोल के नए विभाग की भी मंजूरी दी है। इसी तरह विज्ञान और कला संकाय सहित अन्य संकायों में नए विभाग खोले जाने के प्रस्‍ताव पर भी काउंसिल की बैठक में विचार हुआ है। इसके आधार पर नए विभागों के लिए विज्ञान संस्‍थान के निदेशक की अध्‍यक्षता में कमेटी के गठित की जाएगी। कमेटी संकायवार प्रस्‍तावों पर चर्चा कर अपनी रिपोर्ट कुलपति को सौंपेगी।
इतना ही नहीं अब नए सत्र में सेंट्रलाइज काउंसिलिंग के तहत प्रवेश दिया जाएगा। सभी काउंसिलिंग विज्ञान संकाय स्थित संगोष्‍ठी संकुल में कराई जाएगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned