scriptरसोई गैस के दाम बढ़े व PNB ATM नियम समेत आज से हुए ये 5 बदलाव, आपकी जिंदगी पर डालेंगे असर | 5 Change from Today will Affect you Including LPG ATM Budget 2021 | Patrika News

रसोई गैस के दाम बढ़े व PNB ATM नियम समेत आज से हुए ये 5 बदलाव, आपकी जिंदगी पर डालेंगे असर

locationवाराणसीPublished: Feb 01, 2021 12:19:46 pm

इंडियन ऑयल ने सिलिंडर के दाम में की है बढ़ोत्तरी
पीएनबी एटीएम के नियमाें में हुआ बदलाव
आज पेश हाेगा बजट 2021-2022
सिनेमा हॉल में अब एक सीट छोड़कर नहीं होगी बुकिंग

5_changes.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. कोरोना संक्रमण काल के बीच और लाॅक डाउन के बाद कई चीजों में बदलाव आए हैं जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हैंं। एक फरवरी से एक बार फिर पांच बड़े बदलाव हो रहे हैं, जिनका हमारी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। एक फरवरी को बजट पेश किये जाने के साथ ही कई दूसरे बदलाव भी हो रहे हैं। बजट से ठीक पहले एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़ गए हैं। इंडियन ऑयल ने काॅमर्शियल एलपीजी सिलिंडरों के दाम में इजाफा कर दिया है। इसके अलावा आज से पीनबी के एटीएम इस्तेमाल के नए नियम लागू हो जाएंगे तो वहीं यूपी में सिनेमा हाॅल भी पूरी क्षमता से चलेंगे। रेल यात्रियों के लिये पहले की तरह एक बार फिर कैटरिंग सेवा की शुरुआत हो जाएगी। इसके अलावा अंतर्राष्ट्री फ्लाइट भी शुरू हो सकती है।


बजट 2021-2022

कोरोना काल और लाॅक डाउन के चलते आए आर्थिक संकट के बीच मोदी सरकार का बजट 2021-2022 (Budget 2021-2022) एक फरवरी को पेश होगा। बजट से उद्योगों और कारोबारियों समेत आम आदमी को राहत की उम्मीद है। सरकार पर भी दबाव है कि वो कोरोना और आर्थिक संकट को देखते हुए ऐसा बजट लाए जिससे इकाॅनाॅमी भी बूम करे और लोगों की आर्थिक समस्याएं भी न बढ़ें। सूत्रों की मानें तो सरकार कई चीजों में राहत दे सकती है।


सिलेंडर के दाम बढ़े

बजट 2021-2022 पेश होने के ठीक पहले ही इंडेन (Indane) ने काॅमर्शियल सिलिंडरों की कीमत में इजाफा (Comercial LPG Cylinder) कर दिया है। हालांकि राहत की बात ये है कि घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दाम में बदलाव नहीं हुआ है। नई दरें एक फरवरी से लागू कर दी गई हैं। काॅमर्शियल सिलिंडर के दाम में 190 रुपये प्रति सिलिंडर का इजाफा (LPG Price Hike) हुआ है। बताते चलें कि बीते माह घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में 2 और 15 दिसंबर को दो बार 50-50 रुपये करके 100 रुपये बढ़ाए गए थे।


पिक्चर हाॅल अपनी पूरी क्षमता से खुले

कोरोना संकट और लाॅक डाउन के चलते सिनेमा उद्योग भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। सिनेमा हाॅल को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। अनलाॅक के तहत सीमित तरीके से इन्हें खोला गया। एक फरवरी से यूपी में सिनेमा हाॅल अपनी पूरी क्षमता से चलने लगेंगे। मल्टीप्लेक्स (Multiplex) व सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों (Cenema Hall) में कुछ बदलावों के साथ फिल्में दिखायी जाएंगी। एक सीट छोड़कर बुकिंग की बाध्यता खत्म कर दी गई है। यह व्यवस्था एक फरवरी से लागू हो गई है।


एटीएम से जुड़ा बदलाव

एक फरवरी से एटीएम से जुड़ा बदलाव भी हुआ है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एक फरवरी से अपने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव कर दिया है। अब पीएनबी ग्राहक नाॅन ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल सकेंगे। पीएनबी बैंक इसकी जानकारी आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट भी दे चुका है। नॉन ईएमवी एटीएम (Non EMV ATM) उन्हें कहते हैं एटीएम या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता। इन मशीनों में डेटा कार्ड की मैगनेटिक पट्टी के जरिये पढ़ा जाता है। कार्ड कुछ समय के लिये लाॅक भी हो जाता है।


रेलवे कैटरिंग सेवा फिर से

पिछले 10 माह से बंद चल रही रेलवे की ई-केटरिंग सेवा एक बार फिर से शुरू हो रही है। इंडियनल रेलवे ने एक फरवरी ई केटरिंग सेवा को फिर से शुरू करने के बारे में अपने ट्वीटर अकाउंटर से जानकारी दी है। यह सुविधा फिलहाल कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही मिलेगी। यात्री आईआरसीटीसी ई केटरिंग (IRCTC E Catering) की ऑफिशियल वेबसाइट पर पीएनआर नंबर व सीट नंबर जैसी जरूरी जानकारी देकर खाने की बुकिंग कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो