scriptवो़ट डालने पहुंचे 90 साल के शुक्ल भाई- बहन, 70 साल मे नहीं छूटा एक भी चुनाव | 90 Years brother and sister vote in Varanasi Loksabha seat | Patrika News

वो़ट डालने पहुंचे 90 साल के शुक्ल भाई- बहन, 70 साल मे नहीं छूटा एक भी चुनाव

locationवाराणसीPublished: May 19, 2019 05:59:10 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

ये शुक्ल भाई-बहन 1951 से लगातार कर रहे हैं वोटिंगकहा वोट न डालने से विकास प्रक्रिया थमती हैएक भी चुनाव छूटा नहींकहते हैं कि बुजुर्गों को तो जरूर करना चाहिए मतदान

90 वर्षीय शुक्ल भाई-बहन

90 वर्षीय शुक्ल भाई-बहन

डॉ अजय कृष्ण चतुर्वेदी

वाराणसी. लोकतंत्र के सजग प्रहरी के प्रतिरूप हैं ये भाई-बहन। आजादी के बाद से ऐसा कोई चुनाव नहीं हुआ जिसमें इन्होंने वोट न डाला हो। अवस्था हो गई है 90 लेकिन मतदान के लिए पूरी तरह से हैं जोशीले। ये हैं सुशीला शुक्ला और रमा शंकर शुक्ला। दोनो मिल गए रविवार को वाराणसी में मतदान के दिन इम्पीरियल पब्लिक स्कूल, अस्सी। इन दोनों ने सुबह 09 बजे ही अपना-अपना मतदान किया।
रवींद्रपुरी निवासी भाई बहन 1951 से बिना नागा हर चुनाव में मतदान कर रहे है। पत्रिका से बातचीत में रमाशंकर शुक्ल ने कहा कि वैसे तो बहुत सारी दिक्कतें हैं। कुछ परेशानियां और समस्याएं बढ़ी है। इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक तो प्रदूषण का बढना है। इनका उपाय खोजा जाना चाहिए। दृढ़ता से लागू करना चाहिए। लेकिन मतदान प्रतिशत में गिरावट ठीक नहीं। समस्या का समाधान वोटिंग से ही निकलेगा। मतदान का बहिष्कार करके किसी समस्या का हल नहीं निकल सकता। ऐसे में चुनाव में मतदान जरूर करना चाहिए।
ये भी पढें-पहली बार मतदान करने पहुंचे दिव्यांग भाई-बहन, पीएम नरेंद्र मोदी से की यह मांग

शुक्ल ने कहा कि हमारे जैसे बुजुर्ग जो 90 साल के हो गए हैं, चल फिर नहीं सकते। कहीं आना-जाना हो तो चार आदमी चाहिए। लेकिन हमने बहन से कहा, हमें वोट देने चलना चाहिए। हम ही तो अगली पीढी को रास्ता दिखाएंगे। कहा कि वोट नहीं देंगे तो विकास कैसे होगा। एक मजबूत सरकार कैसे बनेगी। फिर वोट नहीं देने से चुनाव प्रक्रिया भी तो बाधित होती है, इसलिए वोट जरूर देना चाहिए। सबको देना चाहिए।
90 साल के ओल्ड एज वालों का तो यह कर्तव्य कि वो वोट जरूर दें। वोट अमूल्य होता है। हमारी हिम्मत नहीं फिर भी आए। एक-एक वोट का बहुत महत्व है। फिर यह प्रधानमंत्री का क्षेत्र है तो यहां वालों को तो ज्यादा से ज्यादा वोट देना ही चाहिए। वोट नहीं देंगे तो कल्याण कैसे होगा देश का। इसलिए वोट तो देना ही चाहिए।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .
रमा शंकर शुक्ला
सुशीला शुक्ला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो