scriptPM ने नहीं मानी सलाह तो 1000 व 500 के नोट बदलने के लिये CM अखिलेश ने की नई व्यवस्था | After refused proposal CM Akhilesh Yadav arrange new system for exchange new currency | Patrika News
वाराणसी

PM ने नहीं मानी सलाह तो 1000 व 500 के नोट बदलने के लिये CM अखिलेश ने की नई व्यवस्था

पीएम को जिला स्तर पर नोटों के एक्सचेंज के लिये कैम्प लगाने की दी थी सलाह।

वाराणसीNov 10, 2016 / 11:53 pm

रफतउद्दीन फरीद

CM Akhilesh Yadav and PM Narendra Modi

CM Akhilesh Yadav and PM Narendra Modi

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार की रात अचानक ऐलान कर दिया कि 1000 व 500 रुपये के नोट मंगलवार की आधी रात के बाद से नहीं चलेंगे। इनकी जगह नए नोट 2000 व 500 रुपये के आएंगे, पर यह नोट दो दिन बाद मिलेंगे। इसके बाद तो अफवाह और नोट बदलने के लिये मारामारी, इन दोनों परिस्थितियों से जैसे पूरा देश जूझने लगा। हालांकि सरकार ने नोट बदलने और विकल्प के रूप में आवश्यक आवश्यकताओं के लिये पुराने नोटों के इस्तेमाल की इजाजत दी थी, पर इस बड़े फैसले के बाद उपजी स्थिति में इससे केाई बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। अब सीएम अखिलेश यादव ने 1000 व 500 रुपये के नोट बदलने के लिये नई व्यवस्था की है। इसके पहले सीएम अखिलेश ने पीएम नरेन्द्र मोदी को सलाह दी थी कि जिला स्तर पर नोटों को बदलने के लिये कैम्प लगाए जाएं, पर केन्द्र सरकार ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया।



नई व्यवस्था पर्यटकों के लिये की गई है, ताकि नोटों के बंद होने का प्रभाव यूपी के पर्यटन व्यवसाय पर न पड़े। सीएम ने पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पर्यटकों की सहूलियत को देखते हुए पर्यटकों के लिये अलग से काउंटर खोले जाने का आदेश दिया है। यह काउंटर आगरा में भी खोले जाएंगे। मिली जानकारी के मुताबिक शासन स्तर से सभी बैंकों से समन्वय स्थापित कर पर्यटकों के लिये अलग काउंटर का निर्देश दिया गया है। वाराणसी में विदेशी पर्यटकों के लिए बैंकों में अलग से काउण्टर स्थापित कराने के पीछे मकसद यही है कि विदेशी सैलानी अपने पुराने नोटों को आसानी से बदल सकें।



बिजली विभाग लेगा 1000 व 500 रुपये के पुराने नोट
सूबे की सरकार ने बिजली विभाग को भी निर्देश जारी कर दिया है कि शुक्रवार की रात 12 बजे तक बंद हो चुके पुराने 1000 व 500 रुपये के नोटों को स्वीकार करें। याद रहे कि आदेश का हवालाा देकर बिजली विभाग ने बुधवार को और गुरुवार को शाम तक इन नोटों को नहीं स्वीकार किया था। आदेश आते ही बनारस में एमडी कार्यालय से इस बाबत निर्देश दे दिए गए।



नगर निगम, नगर पालिका और जल संस्थान भी लेंगे 1000 व 500 के नोट
आम जनता को पेश आ रही दिक्कत को देखते हुए सूबे की अखिलेश सरकार ने नगर निगमों, जल संस्थानों, नगर पालिका और नगर निकाय परिषदों में भी टैक्स व बिल आदि जमा करने में 1000 व 500 रुपये के पुराने नोटों को स्वीकार करने का आदेश जारी कर दिया है। इन विभागों में भी पुराने नोट शुक्रवार की रात 12 बजे तक ही स्वीकार किये जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो