scriptAgreement between IIT BHU and Niigata University Japan for Academic and Research Cooperation | IIT BHU और निगाता विश्वविद्यालय जापान के बीच अकादमिक और अनुसंधान सहयोग को समझौता | Patrika News

IIT BHU और निगाता विश्वविद्यालय जापान के बीच अकादमिक और अनुसंधान सहयोग को समझौता

IIT BHU और निगाता विश्वविद्यालय, जापान के बीच शिक्षा, संयुक्त अनुसंधान, व्याख्यान और संगोष्ठियों के आयोजन, छात्रों, संकाय सदस्यों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ। यह अकादमिक और अनुसंधान सहयोग दो मित्र देशों को करीब लाने की संभावना है। IIT (BHU के निदेशक, प्रो. प्रमोद कुमार जैन और निगाता विश्वविद्यालय के अध्यक्ष, प्रो. तत्सुओ उशिकी ने कहा कि यह पहल दो संस्थानों के बीच मजबूत सहयोग स्थापित करने में मदद करेगी।

वाराणसी

Published: February 03, 2022 06:39:07 pm

वाराणसी. IIT BHU और निगाता विश्वविद्यालय, जापान के बीच शिक्षा, संयुक्त अनुसंधान, व्याख्यान और संगोष्ठियों के आयोजन, छात्रों, संकाय सदस्यों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ। यह अकादमिक और अनुसंधान सहयोग दो मित्र देशों को करीब लाने की संभावना है। छात्रों का चयन और नामांकन गृह विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा किया जाएगा। दोनों पक्ष यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि समान संख्या में छात्रों का आदान-प्रदान हो। विनिमय कार्यक्रम के लिए छात्रों का चयन करने के लिए, पार्टियां अकादमिक उपलब्धियों के आधार पर प्रक्रियाओं और विनिमय छात्रों के चयन की स्थापना करेंगी। भाषा शिक्षा, शिक्षण शुल्क माफी, आवास आदि के मुद्दे पर भी चर्चा की गई। मेजबान विश्वविद्यालय / संस्थान विनिमय छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क, प्रवेश शुल्क और शिक्षण शुल्क माफ करेगा।
IIT BHU और निगाता विश्वविद्यालय जापान के बीच अकादमिक और अनुसंधान सहयोग कोसमझौता
IIT BHU और निगाता विश्वविद्यालय जापान के बीच अकादमिक और अनुसंधान सहयोग कोसमझौता
एक फरवरी 2022 को आयोजित एक ऑनलाइन समझौते पर हस्ताक्षर कार्यक्रम के दौरान, IIT (BHU के निदेशक, प्रो. प्रमोद कुमार जैन और निगाता विश्वविद्यालय के अध्यक्ष, प्रो. तत्सुओ उशिकी ने कहा कि यह पहल दो संस्थानों के बीच मजबूत सहयोग स्थापित करने में मदद करेगी। निदेशक आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी और अध्यक्ष निगाता विश्वविद्यालय ने दो संस्थानों / विश्वविद्यालय के बीच मजबूत शैक्षणिक सहयोग की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर एसबी द्विवेदी, डीन (अकादमिक मामलों) ने आईआईटी (बीएचयू) द्वारा पेश किए गए एक मजबूत पृष्ठभूमि, अकादमिक पाठ्यक्रम प्रस्तुत किए और आईआईटी (बीएचयू) के कुछ अनूठे पाठ्यक्रमों और पुरानी विरासत पर प्रकाश डाला। इसके बाद डीन (आर एंड डी), प्रो. विकास कुमार दुबे द्वारा विभिन्न विभागों और स्कूलों द्वारा आईआईटी (बीएचयू) में विस्तृत शोध गतिविधियों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई। दो-भागीदार संस्थानों के बीच शैक्षणिक सहयोग पर संभावित क्षेत्रों पर भी प्रकाश डाला गया।
प्रो. नोज़ोमु त्सुबोई, वाइस प्रेसिडेंट, ग्लोबल एंगेजमेंट, निगाटा यूनिवर्सिटी जापान ने निगाटा यूनिवर्सिटी के सामान्य परिचय, संभावित सहयोग, महामारी और महामारी के बाद की स्थिति में छात्र विनिमय कैसे शुरू किया जाए, और विभिन्न भारतीय विश्वविद्यालयों / संस्थानों के साथ मौजूदा सहयोग पर एक प्रस्तुति दी। निगाटा विश्वविद्यालय के प्रो. ताकामासा सुजुकी ने प्रकाशिकी-फोटोनिक्स उपकरण के क्षेत्र में विभिन्न शोध गतिविधियों जैसे कि ऑप्टिकल कोहेरेंस टोमोग्राफी, बायो-मेडिकल इंस्ट्रूमेंटेशन पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। इसके बाद निगाता विश्वविद्यालय और आईआईटी (बीएचयू) के बीच संभावित सहयोग पर निगाता विश्वविद्यालय के प्रो. एम. सतीश कुमार द्वारा एक प्रस्तुति दी गई और इनमें से कुछ संभावित क्षेत्र हैं संघनित पदार्थ, सामग्री विज्ञान और प्रौद्योगिकी, बायोमेडिकल, भूकंपीय प्रतिक्रिया आदि। अंत में, बैठक में एक चर्चा सत्र की व्यवस्था की गई और निदेशक आईआईटी (बीएचयू) और अध्यक्ष निगाता विश्वविद्यालय ने दोनों पक्षों के छात्रों और संकायों की सक्रिय भागीदारी के साथ दोनों पक्षों के बीच एक मजबूत सहयोग बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया, और कुछ प्रारंभिक क्षेत्र प्रकाशिकी-फोटोनिक्स, आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी के डॉ राकेश कुमार सिंह और निगाता विश्वविद्यालय के प्रो टी सुजुकी के नेतृत्व में ऑप्टिकल इंस्ट्रुमेंटेशन पर हैं। छात्रों और संकाय विनिमय कार्यक्रमों की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और इसे दोनों पक्षों द्वारा अपने छात्रों और संकायों के साथ साझा किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

वायरल फोटो के बाद गहलोत के मंत्रियों के निशाने पर कटारिया, भाजपा से माफी की मांगMaharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करमस्क-बेजोस सहित कई अरबपतियों की दौलत में भारी गिरावट, जुकरबर्ग की संपत्ति हुई आधीबिहार में पैसेंजर ट्रेन के इंजन में लगी आग, रक्सौल से नरकटियागंज जा रही थी रेलगाड़ीराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: स्पीकर चुनाव में शिंदे खेमा जीता, राहुल नार्वेकर ने पार किया बहुमत का जादुई आंकड़ाMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!Char Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.