पुरूष भूलकर भी इन लक्षणों को न करें इग्नोर, हो सकता है कैंसर

पुरूष भूलकर भी इन लक्षणों को न करें इग्नोर, हो सकता है कैंसर
Cancer

Akhilesh Kumar Tripathi | Publish: Apr, 28 2019 05:06:42 PM (IST) | Updated: Apr, 28 2019 05:06:43 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

इन लक्षणों से हो सकता है कैंसर का खतरा

वाराणसी. कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज संभव नहीं है। इसमें 100 में 20 फीसदी लोग ही बच पाते हैं। क्योंकि इस बीमारी का पता जल्दी नहीं चल पाता। जब तक इसका पता चलता है तब तक इलाज करना संभव नहीं होता। ज्यादातर इस बीमारी में मध्यम वर्ग के लोगों को ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है क्योंकि इसका इलाज विदेशों में सम्भव है। अगर शुरुआत में पता चल जाए तो आप इस समस्या से अपना बचाव कर सकते हैं। इसके कई ऐसे लक्षण होते हैं जिनपर आप थोड़ा ध्यान दें तो इस जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं। महिलाएं ही नहीं पुरुष भी अधिक मात्रा में इस समस्या से ग्रसित है। जो कि अपना ठीक ढंग से ध्यान नहीं दे पाते और ऐसे में उन्हें इस समस्या से जूझना पड़ता है।

अनुमानत: पुरुषों में कैंसर से होने वाली मृत्यु में 31 प्रतिशत फेफड़े के कैंसर, 10 प्रतिशत प्रोस्टेट, 8 प्रतिशत कोलोरेक्टल, 6 प्रतिशत पैंक्रिएटिक और 4 प्रतिशत लिवर कैंसर से होती हैं। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो इसके शुरुआती लक्षणों के नजरअंदाज न करें। आइए जानते हैं इनके शुरुआती लक्षणों के बारें में।

फीवर आना
फीवर कैंसर का एक सामान्य लक्षण होता है। कैंसर के कारण शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिसके कारण शरीर बीमारियों से खुद की रक्षा नहीं कर पाता और अक्सर बुखार की शिकायत होती है। इससे आपको ब्लड कैंसर, ल्यूकीमिया आदि लक्षण नजर आते हैं।

पीठ में हो दर्द
अधिक देर कुर्सी में बैठे रहना आदि से दर्द होना नार्मल है लेकिन आपको बराबर पीठ का दर्द सताता है तो आपको कोलोरेक्‍टल या प्रोस्‍टेट कैंसर हो सकता है। इसके अलावा आपकी कमर की मसल्स में भी दर्द रहता हैं।

आंत में दर्द या कोई समस्या
आंतो में नार्मल प्राब्लम होना कोई बड़ी बात नहीं हैं, लेकिन अगर बराबर आंतो में समस्या हो रही हो तो यह कैंसर का स्टार्ट का लक्षण हो सकता है। यह कोलेन या कोलोरेक्‍टल कैंसर हो सकता है। इस प्राब्लम में आपको पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned