scriptहाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से बचना है तो करें ये उपाय | Almonds will remove diabetes and high blood pressure | Patrika News

हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से बचना है तो करें ये उपाय

locationवाराणसीPublished: Oct 29, 2018 01:14:54 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

कुछ फल ऐसे हैं जिनके नियमित सेवन से बचा जा सकता है गंभीर बीमारियों से।

हाई ब्लड प्रेशर पेशेंट प्रतीकात्मक फोटो

हाई ब्लड प्रेशर पेशेंट प्रतीकात्मक फोटो

वाराणसी. हर्ट अटैक हो, डायबिटीज हो या हो बैकपेन, ये ऐसी बीमारियां है जिनका इलाज बहुत ही सामान्य है। इसके लिए बहुत भागदौड़ करने की भी जरूरत नहीं है। बस कुछ सामान्य से उपाय हैं जिनका पालन कर इन गंभीर से गंभीर बीमारियों पर नियंत्रण पाया जा सकता है।
इन अति साधारण उपायों में बादाम अति महत्वपूर्ण है। बादाम का अगर नियमित सेवन किया जाए तो उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। चिकित्सकों की मानें तो बादाम में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इन गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। दरअसल बदाम में फाइबर, प्रोटीन, फैट, विटामिन ई, मेग्निशियम आदि पाया जाता है। ऐसे में इसके सेवन से कैलोरी, कार्बोहाइड्रेड, जिंक और ओमेगा-3, फैटी एसिड भी प्रचुर मात्रा में मिल जाता है।
ऐसे में चिकित्सकों के मुताबिक अगर सिर्फ 07 दिन तक लगातार खाली पेट 03 से 05 जवा बादाम का सेवन किया जाए तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही इससे दिमाग भी तेज होगा, स्मरण शक्ति क्षय नहीं होगी। इन सारी खासियतों को हासिल करने के लिए बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखना होगा, फिर सुबह बिना छिलका उतारे खाना है।
इन बीमारियों से पर पा सकते हैं नियंत्रण


ब्लड प्रेशर
बादाम के नियमित सेवन से उच्च रक्तचाप की परेशानी दूर हो सकती है। सात दिनों तक इसके सेवन से खून में अल्फा टोकोफेराल की मात्रा को बढाती है जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है।
डायबिटीज
बादाम के सेवन से शुगर लेवल भी कम किया जा सकता है। कारण कि इससे इंसुलिन का स्त्राव बढ़ता है जो डायबिटीज की रोकथाम करती है।


कमर दर्द
कमरदर्द की समस्या में भी यह अचूक औषधि है। सात दिनों तक नियमित तौर पर खाली पेट बादाम खाने से कमर दर्द से काफी हद तक राहत मिल पाएगा।
कब्ज
सामान्य तौर माना जाता है कि कब्ज सारी बीमारियों का घर है। अगर पेट साफ रहे तो कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। ऐसे में कब्ज को दूर करने में भी बादाम काफी सहायक है। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके सेवन से लाइपेज एंजाइम बनता है जो पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करता है।
बादाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो