scriptAlumnus Jai Choudhary gave 7.5 crores to entrepreneurial ecology to IIT BHU | IIT BHU में उद्यमी पारिस्थितिकी को पूर्व छात्र जय चौधी ने दिए 7.5 करोड़ | Patrika News

IIT BHU में उद्यमी पारिस्थितिकी को पूर्व छात्र जय चौधी ने दिए 7.5 करोड़

आईआईटी(बीएचयू) में स्थायी उद्यमी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने को पूर्व छात्र ने दिया 1 मिलियन यूएस डॉलर (लगभग 7.5 करोड़ रूपये) का अनुदान। आईआईटी(बीएचयू) के 1980 बैच के पूर्व छात्र और क्लाउड बेस्ड इनफार्मेशन सिक्योरिटी फर्म जीस्केलर के संस्थापक और सीईओ श्री जय चौधरी ने आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन को दिया दान।

वाराणसी

Published: January 06, 2022 04:55:16 pm

वाराणसी. आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन (आईआईटी-बीएचयू पूर्व छात्रों का एक यूएस-आधारित ऑल वॉलंटियर नॉन प्रॉफिट एसोसिएशन) ने घोषणा की है कि आईआईटी(बीएचयू) के इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग के 1980 बैच के पूर्व छात्र और क्लाउड बेस्ड इन्फार्मेशन सिक्योरिटी फर्म जीस्केलर के संस्थापक और सीईओ जय चौधरी ने आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन को 1 मिलियन यूएस डॉलर (लगभग 7.5 करोड़ रूपये) का दान दिया है। यह दान संस्थान के उद्यमिता केंद्र के माध्यम से छात्र विकास, संकाय विकास और उद्यमिता विकास पर ध्यान देने पर केंद्रित होगा।
जय चौधरी
जय चौधरी
सॉफ्टवेयर इनोवेशन सेंटर स्थापित होगा

जय चौधरी द्वारा दिए गए डोनेशन से संस्थान में एक सॉफ्टवेयर इनोवेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा जो एक ऐसा मंच प्रदान करेगा जहां छात्र सॉफ्टवेयर विकास, क्वांटम कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा, आईओटी और डेटा एनालिटिक्स के क्षेत्रों में सीखने और नवाचार करने में सक्षम होंगे। आईआईटी (बीएचयू) और संस्थान के ही पुरा छात्र दीप जरीवाला (एमईटी 10) के सहयोग से एक संकाय सदस्य का चयन किया जाएगा जो ’जय चौधरी प्रोफेसर ऑफ सॉफ्टवेयर इनोवेशन’ की भूमिका निभाएगा और सॉफ्टवेयर इनोवेशन सेंटर का प्रबंधन संभालेगा। प्रोफेसरशिप और इनोवेशन सेंटर के अलावा, चौधरी द्वारा दी गई धनराशि सॉफ्टवेयर नवाचार पर एक व्याख्यान श्रृंखला और एक सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी बीज कोष को निधि देगा। उन दोनों का प्रबंधन आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन की ओर से पुरा छात्र विश नारायणन (ईईई 83) द्वारा किया जाएगा।
जय चौधरी ने यू.एस. में पांच सफल तकनीकी कंपनियों की स्थापना की है

जय चौधरी ने यू.एस. में पांच सफल तकनीकी कंपनियों की स्थापना की है इसमें जीस्केलर, क्लाउड सुरक्षा में एक इंडस्ट्री लीडर; एयरडिफेंस, एक वायरलेस सुरक्षा फर्म; सिफरट्रस्ट, पहला ईमेल सुरक्षा गेटवे; कोरहार्बर, एक प्रबंधित ईकॉमर्स समाधान फर्म; और सिक्योरआईटी, पहली प्योर-प्ले इंट रनेट सुरक्षा सेवा।
इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग से बीटेक हैं चौधरी
1980 में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी के साथ आईआईटी (बीएचयू) से स्नातक करने वाले श्री जय चौधरी बताते हैं, “आईआईटी (बीएचयू) में मुझे जो शिक्षा मिली, उसने मुझे व्यवसाय की दुनिया के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।“ यह उद्यमिता केंद्र युवा छात्रों को अपने करियर को नेविगेट करने और व्यावहारिक कौशल सीखने के लिए शिक्षित करने के साथ-साथ साइबर सुरक्षा की दुनिया में अधिक प्रतिस्पर्धी बनने के लिए मदद करेगा। मेरी आशा है कि उद्यमिता केंद्र बड़े सपनों और आकांक्षाओं वाले छात्रों को वही अवसर प्रदान करेगा जो मैं अनुभव करने के लिए भाग्यशाली था।”
जय चौधरी युवाओं के लिए उदाहरण

आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन के अध्यक्ष अरुण त्रिपाठी (एमईसी ’97) ने कहा कि जय चौधरी उन ऊंचाइयों का एक गौरवपूर्ण उदाहरण हैं, जो आईआईटी (बीएचयू) के छात्र-छात्राएं पहुंच सकते हैं। श्री त्रिपाठी ने कहा, ’जय चौधरी छात्रों के लिए प्रेरणा हैं। “इस उपहार के साथ, हमने वित्त पोषण हासिल किया है जो आईआईटी (बीएचयू) में छात्र विकास, संकाय विकास और उद्यमिता विकास में मदद करेगा, जो भविष्य के उद्यमियों के निशान को उजागर करेगा। पूर्व छात्रों के रूप में, हम सभी को अपने संस्थान को फिर से जीवंत करने, अपने मिशन को आगे बढ़ाने और इंजीनियरिंग के विश्व स्तरीय कॉलेज के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत करने की तीव्र इच्छा है। जय का उपहार हमें वह सब और बहुत कुछ हासिल करने में मदद करता है।“
निदेशक ने जताया आभार

आईआईटी (बीएचयू) के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन और बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने भी आभार व्यक्त किया और इंडोमेंट के महत्व की सराहना की। उन्होंने कहा कि उद्यमिता केंद्र छात्रों की शिक्षा और विकास को बढ़ाने, हमारे संकायों पर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को बनाए रखने और हमारे परिसर में युवा उद्यमियों के वादे की दिशा में एक लंबा सफर तय करेगा। उपहार को स्वीकार करते हुए प्रोफेसर जैन ने कहा कि भविष्य के पुरा छात्रों के लिए वर्तमान के पुरा छात्रों का यह निरंतर समर्थन ही आईआईटी (बीएचयू) को वास्तव में अलग बनाता है। हम इस बड़े उपहार का केवल लाभ उठाकर अभिमान ही नहीं कर सकते, बल्कि संस्थान के बहुत से छात्र श्री जय चौधरी के इस असाधारण पदचिह्नों का भी अनुसरण करेंगे।
फाउंडेशन और संस्थान के समग्र विकास के लिए सहयोग करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा

प्रोफेसर राजीव श्रीवास्तव, डीन (संसाधन और पूर्व छात्र), आईआईटी (बीएचयू) ने भी आभार व्यक्त करते हुए बताया कि संसाधन एवं पूर्व छात्र कार्यालय दुनिया भर में फैले पूर्व छात्रों के साथ आईआईटी(बीएचयू) फाउंडेशन और संस्थान के समग्र विकास के लिए सहयोग करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
जय चौधरी के बारे में (ईईई ’80)

जय चौधरी कुशल उद्यमी हैं, जिन्होंने 2018 से एक सार्वजनिक कंपनी एयरडिफेंस, साइफरट्रस्ट, कोरहार्बर, सिक्योरआईटी, और जीस्केलर सहित कई सफल कंपनियों की स्थापना की है।

जय चौधरी के पास बाजार में दूरदर्शी नवाचारों को पेश करने का इतिहास है जो उभरती हुई प्रौद्योगिकी प्रवृत्तियों को सुरक्षित रूप से सक्षम करने की मांग को संबोधित करता है, जैसे कि मोबाइल उद्यमों के लिए जीस्केलर वैश्विक सुरक्षा क्लाउड। सुरक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में जय के उल्लेखनीय कार्य ने उन्हें कई उद्यम सीआईओ और सीआईएसओ के लिए एक विश्वसनीय सलाहकार बना दिया है। जय चौधरी इंजीनियरिंग, बिक्री, विपणन और प्रबंधन के अनुभव सहित सुरक्षा उद्योग विशेषज्ञता के 25 से अधिक वर्षों का अनुभव रखते हैं जिसका आईबीएम, एनसीआर और यूनिसिस जैसे प्रमुख संगठन भी लाभ उठाते हैं।
जीस्केलर कंपनी के बारे में

एक सेवा के रूप में जीस्केलर सुरक्षा, एक उद्देश्य-निर्मित, विश्व स्तर पर वितरित प्लेटफॉर्म के माध्यम से वितरित की जाती है। कंपनी की स्थापना 2008 में एक सरल लेकिन शक्तिशाली अवधारणा पर की गई थी जैसे-जैसे एप्लिकेशन क्लाउड में जाते हैं, सुरक्षा को भी वहां स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। आज, जीस्केलर हजारों वैश्विक संगठनों को क्लाउड-सक्षम संचालन में बदलने में मदद कर रहा है।
आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन के बारे में
यूएस बेस्ड ऑल वॉलंटियर, 501 (सी) 3 नॉन-प्रॉफिट फाउंडेशन आईआईटी (बीएचयू) को अगले 100 वर्षों में एक ट्रेंडसेटिंग पायनियर के रूप में बदलने का प्रयास करता है, संस्थान के लक्ष्यों को हमारे पूर्व छात्रों और दाता नेटवर्क की उदारता के साथ सिंक्रनाइज़ करता है। अपने तरह के योगदान के माध्यम से पूंजी प्रवाह को बढ़ाने, आवंटित करने और प्रबंधित करने के इरादे से, फाउंडेशन, आईआईटी (बीएचयू) और आईआईटी (बीएचयू) ग्लोबल एलुमनी एसोसिएशन के साथ घनिष्ठ और निरंतर समन्वय में काम करता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'Jammu-Kashmir: उधमपुर के रामनगर में खाई में गिरी बरातियों से भरी बस, 3 की मौत, 21 घायलMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईMumbai: कन्हैया लाल का समर्थन करने पर नाबालिग लड़की को मिली जान से मारने की धमकी, जानें पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.