scriptज्ञानवापी प्रकरणः जु़मे की नमाज और प्रदोष एक साथ पड़ने से पुलिस व खुफिया तंत्र अलर्ट, अंजुमन कमेटी की नमाजियों से घर के समीप नमाज पढ़ने की अपील | Anjuman Inaztiya Masajid Committee Appeal to worshipers prayer offer in Nearest mosque no crowd in Gyanvapi | Patrika News

ज्ञानवापी प्रकरणः जु़मे की नमाज और प्रदोष एक साथ पड़ने से पुलिस व खुफिया तंत्र अलर्ट, अंजुमन कमेटी की नमाजियों से घर के समीप नमाज पढ़ने की अपील

locationवाराणसीPublished: May 27, 2022 10:32:38 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

शुक्रवार को जु़मे की नमाज के साथ ही प्रदोष भी है। ऐसे में ज्ञानवापी मस्जिद व विश्वनाथ धाम में भीड़ उमड़ने की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में पिछली बार की ही तरह अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के पदाधिकारियों ने ज्ञानवापी में ज्यादा संख्या में न आने की अपील की है। उधर पुलिस व खुफिया तंत्र भी आज के दिन को लेकर अलर्ट मोड में है।

जुमे की नमाज के लिए ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर जमा नमाजियों की भीड़ (फाइल फोटो)

जुमे की नमाज के लिए ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर जमा नमाजियों की भीड़ (फाइल फोटो)

वाराणसी. ज्ञानवापी विवाद सामने आने के बाद से हर जु़मे को ज्ञानवापी परिसर स्थित मस्जिद में नमाज पढ़ने वालों की भीड़ जमा हो रही है। ये तब है जब ज्ञानवापी परिसर के वजूखाने में शिवलिंग की आकृति मिलने के बाद से उस स्थल को सील कर दिया गया है। वजू के लिए पानी और शौचालय आदि की भी समस्या है। इन सबके बावजूद नमाजियों की भीड़ आम दिनों से ज्यादा लग रही है। ऐसे में लगातार दूसरे जु़मे पर भी अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने नामिजयों से बड़ी तादाद में ज्ञानवापी न आने की अपील की है। इस बीच आज शुक्रवार को प्रदोष भी है, ऐसे में बाबा विश्वनाथ के भक्तों की भी भीड़ उमड़ने की आशंका है। इस सूरत में पुलिस व खुफिया तंत्र भी अलर्ट मोड में है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस व पीएसी का पहरा बैठा दिया गया है।
पुलिस व खुफिया तंत्र अलर्ट मोड में

एक तरफ जहां अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने नमाजियों को ज़ुमे की नमाज के लिए बड़ी तादाद में ज्ञानवापी न आने की अपील की है तो उधर पुलिस व खुफिया तंत्र भी अलर्ट मोड में है। ज्ञानवापी इलाके में भारी पुलिस फोर्स तैनात की गी है। बताया जा रहा है कि करीब एक हजार से अधिक पुलिस व पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं।
ज़ुमे की नमाज के लिए परिसर में वजू को प्रशासन ने किया पानी का इंतजाम

इस बीच जिला प्रशासन ने ज़ुमे की नमाज के लिए आने वाले नमाजियों के वजू के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था की है। जानकारी के मुताबिक मस्जिद में 1000-1000 लीटर क्षमता वाले दो ड्रम में पानी और 50 लोटे का इंतजाम किया गया है।
प्रदोष पर उमड़ती है बाबा धाम में श्रद्धालुओं की भीड़

बता दें कि महीहिंने के हर पखवाड़े की तेरस तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है। प्रदोष की तिथि भगवान शिव को अति प्रिय है। इस दिन विशेष को हिंदू समाज के लोग व्रत रखते हैं और शिवालयों में जा कर जलाभिषेक करते हैं। ये तिथि आज 27 मई को है। इस लिहाज से काशी विश्वनाथ धाम में प्रदोष व्रतियों के भी बड़ी तादाद में पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है।
पुलिस कमिश्नर ने की शांति-व्यवस्था कायम रखने की अपील

पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने कहा है कि पुलिस फोर्स शिद्दत से अपने काम को अंजाम दे रही है। साथ ही समाज के प्रबुद्ध व संभ्रांतजनों के संपर्क में है। उन्होंने लोगों से अपील की कि किसी तरह की अफवाह पर गौर न फरमाएं। शांति और कानून व्यवस्था कायम रखने में पुलिस का सहयोग करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो