scriptबनारस की बहू अंशुला कांत को विश्व बैंक ने बनाया प्रबंध निदेशक, अध्यक्ष को करेंगी रिपोर्ट | anshula kant appointed Managing director of world Bank | Patrika News
वाराणसी

बनारस की बहू अंशुला कांत को विश्व बैंक ने बनाया प्रबंध निदेशक, अध्यक्ष को करेंगी रिपोर्ट

इसकी घोषणा विश्व बैंक के अध्यक्ष ने किया

वाराणसीJul 13, 2019 / 09:24 pm

Ashish Shukla

up news

बनारस की बहू अंशुला कांत को विश्व बैंक ने बनाया प्रबंध निदेशक, अध्यक्ष को करेंगी रिपोर्ट

वाराणसी. बनारस के लिए शनिवार का दिन एक बार फिर गरिमामयी बन गया। जब विश्व बैंक ने काशी की बहू अंशुला कांत को प्रबंध निदेशक एवं वित्त अधिकारी के पद पर नियुक्त कर दिया। इसकी घोषणा विश्व बैंक के अध्यक्ष ने किया।
अंशुला बनारस के रहने वाले पेशे से चाटर्ड एकाउंटेंट संजय कांत की पत्नी हैं। विश्व बैंक जाने से पहले अंशुला भारतीय स्टेट बैंक में एमडी पद पर कार्यरत थीं। मूल रूप से उत्तराखंड के रुड़की जिले की रहने वाली अंशुला ने दिल्ली स्कूल ऑफ एकोनाॅमिक्स में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की है। उसके बाद वर्ष 1983 में इनका चयन चयन भारतीय स्टेट बैंक में हो गया और एक वर्ष बाद घर वालों की मर्जी से संजय कांत से विवाह हो गया।
विवाह के बाद वह बनारस आ गयीं। लखनऊ तबादला होने पर उन्होंने एक बार नौकरी छोडऩे का मन बना लिया था लेकिन परिवार वालों ने उन्हें नौकरी करने के लिए प्रोत्साहित किया। अंशुला के सामने सबसे बड़ी चुनौती तब आई जब 2005 में उन्हें सिंगापुर में स्टेट बैंक को स्थापित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई। जिस काम को उन्होने शानदार तरीके से किया। तब से ही वो विश्वपटल पर काफी बड़ी शख्सियत बनकर उभरीं।
अभी दो महीने पहले अंशुला बनारस आईं थी। अगस्त में वह फिर काशी आएंगी। विश्व बैंक में अंशुला वित्तीय जोखिम प्रबंधन देखेंगी और विश्‍व बैंक के अध्यक्ष को रिपोर्ट करेंगी। बतादें कि अंशुला के दो बच्चे हैं बेटा न्यूयार्क में और बेटी सिंगापुर में रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो