scriptसड़क हादसों को रोकने के लिए रोडवेज बसों में लगेगी एंटी स्लीप डिवाइस, ड्राइवर को नहीं लेने देगी नींद | anty shleep divice Will be applied soon in roadways busses in up | Patrika News

सड़क हादसों को रोकने के लिए रोडवेज बसों में लगेगी एंटी स्लीप डिवाइस, ड्राइवर को नहीं लेने देगी नींद

locationवाराणसीPublished: Feb 14, 2020 05:00:11 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

रात या भोर में चालकों को नींद आ जाने के कारण अक्सर सड़क हादसे होते रहते हैं

bus in up

रात या भोर में चालकों को नींद आ जाने के कारण अक्सर सड़क हादसे होते रहते हैं

वाराणसी/ गोरखपुर. सरकारी बस में यात्रा करने वालों का सफर अब काफी हद तक सुरक्षित हो जाएगा, क्यूंकि परिवहन विभाग अब जो काम करने जा रहा है उसे एक्सीडेंट में कमी आने की बात कही जा रही है। दरअसल ऐसा होता रहा है कि रात या भोर में चालकों को नींद आ जाने के कारण अक्सर सड़क हादसे होते रहते हैं।
जिसकी वजह से यात्रियों को कई बार जान तक गंवानी पड़ती है। इसको ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने एंटी स्लीप डिवाइस तैयार कराई है। जिसे जल्द बसों में लगाने का काम किया जाएगा। विभाग से जुड़े अधिकारी ने बताया कि गोरखपुर क्षेत्र में जल्द ही डिवाइस का परीक्षण होगा, फिर बसों में इसे लगाने का काम शुरू किया जाएगा।
निगम के अफसरों का कहना है कि प्रदेश के कुछ शहरों में परीक्षण के बाद रोडवेज की बसों में डिवाइस लगा दी गई है। जल्द ही इसे गोरखपुर क्षेत्र की बसों में लगाया जाएगा।

कैसे काम करती है एंटी स्लीप डिवाइस
पत्रिका से बातचीत में परिवहन निगम के एक अधिकारी ने बताया कि एंटी स्लीप डिवाइस चालक की सीट के समाने लगाई जाती है। चालक के सीट पर बैठते ही डिवाइस उसके शरीर के सारे मूवमेंट को रीड करना शुरू कर देती है। चालक को नींद आने पर डिवाइस ड्राइवर के चेहरे पर लाल प्रकाश छोड़ती है साथ ही बजर बजना शुरू हो जाता है। ऐसे में सोने की स्थिति में पहुंचने से पहले की चालक जग जाता है और किसी हादसे के आशंका टल जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो