scriptArchaeological study of PM Modi native city Vadnagar archaeologists of world including BHU will be involved | PM Modi के पैत्रिक नगर वडनगर का होगा पुरातात्विक अध्ययन, बीएचयू सहित दुनिया के पुरातत्वविद होंगे शामिल | Patrika News

PM Modi के पैत्रिक नगर वडनगर का होगा पुरातात्विक अध्ययन, बीएचयू सहित दुनिया के पुरातत्वविद होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के पैत्रिक नगर वडनगर का पुरातात्विक अध्ययन होगा। इसमें दुनिया के दो हजार से ज्यादा पुरातत्वविद काम करेंगे। बीस विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व होगा जिसमें बीएचयू के प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्‍व विभाग के 26 प्रतिभागी भी शिरकत करेंगे। पुरातात्विक अध्ययन से पूर्व गांधीनगर में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन हगा।

वाराणसी

Published: May 15, 2022 02:59:29 pm

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के पैत्रिक नगर वडनगर का पुरातात्विक अध्ययन किया जाएगा। इसमें बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्‍व विभाग के 26 प्रतिभागियों की भी सहभागिता होगी। साथ ही दुनिया भर के करीब दो हजार पुरातत्वविदों का जमावड़ा होगा। ये सभी वड नगर के पुरातात्विक महत्व पर चिंतन करेंगे। इसके लिए 18-20 मई तक गुजरात के गांधीनगर में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।
पीएम नरेंद्र मोदी का पैत्रिक नगर वडनगर
पीएम नरेंद्र मोदी का पैत्रिक नगर वडनगर
वडनगर को ऐतिहासिक विरासत वाले पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की पहल

बीएचयू के प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्‍व विभाग की अध्यक्ष प्रो सुमन जैन ने मीडिया को बताया कि वडनगर को ऐतिहासिक विरासत पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की खातिर नए विचारों, दृष्टिकोण, रणनीति को साझा करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्री सम्मेलन आयोजित किया गया। इसके तहत पूरी टीम वडनगर के पुरातत्व उतखनन वाले स्थलों का मुआयना भी करेगी।
उन्होंने बताया कि इस अध्यय के लिए विश्वविद्यालयों और संसथानों के बीच करारनामे (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी होंगे। ऐतिहासिक अनुसंधान, स्थिति मूल्यांकन, पुरातात्विक निष्कर्षो के अध्ययन तथा अन्य राज्य संरक्षित स्मारकों के लिए एकेडमिक संस्थानों के साथ सहयोगात्मक प्रयास होगा।
वडनगर जाने वाली बीएचयू की टीमवडनगर आए थे चीनी यात्री ह्वेनसांग

बताया कि चीनी यात्री ह्वेनसांग भी यहां आए थे। उन्होंने अपने आलेखों में यहां का वर्णन किया है। गुजरात सरकार ने 2006 में प्रमुख उत्खनन के जरिए इसकी पहचान की थी। पहली सदी के इर्द-गिर्द इस स्थान पर मठों व मन्नत स्तूपों क साथ एक बौद्ध परिसर स्थापित किया गया जो सातवीं शताब्दी तक रहा। इस उत्खनन में 40 हजार से ज्यादा कलाकृतियां भी मिली हैं।
वड नगर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी (18-20 मई, 2022)

प्रो सुमन जैन, विभागाध्यक्ष, एवं काशी हिंदू विश्वविद्यालय के नोडल अधिकारी, वडनगर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के नेतृत्व में प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्‍व विभाग के 26 प्रतिभागी दिनांक 17 मई 2022 को गांधी नगर, गुजरात के लिये रवाना होंगे। इस दल में 15 शिक्षकगण एवं 12 शोधार्थी शामिल है।
बीएचयू की टीम

शिक्षक-प्रो सुमन जैन (नोडल अधिकारी), प्रो पीके श्रीवास्तव, प्रो ओंकार नाथ सिंह, प्रो ऊषा रानी तिवारी, डॉ शीतल राणा, डॉ अशोक कुमार सिंह, डॉ विनय कुमार, डॉ अमित कुमार उपाध्याय, डॉ विकास कुमार सिंह, डॉ प्रियंका सिंह, डॉ उमेश कुमार सिंह, डॉ विनोद कुमार जायसवाल एवं डॉ विराग गोपाल सोनटक्के है।
शोधार्थी- डॉ रविशंकर, डॉ उत्तम कुमार द्विवेदी, अनिल कुमार, प्रियंका, विक्की कुमारी, परमदीप पटेल, राहुल कुमार भारती, संध्या विश्वकर्मा, जवा मधुर, प्रतिभा द्विवेदी, देवेन्द्र कुमार एवं अंशुमन माथुर शामिल है।

सम्मेलन में भाग लेंगे दो हजार प्रतिभागी, 20 विश्वविद्यालयों का होगा प्रतिनिधित्व
सम्मेलन में देश-विदेश के लगभग 2000 प्रतिभागी भाग ले रहे है, जिनमें 20 विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व है। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य अतीत में वड नगर, जो कि प्रधानमंत्री जी का पैतृक गांव भी है के उत्खनन से प्राप्त विभिन्न पुरावशेषों की प्रदर्शनी एवं वड नगर के पुरातात्विक विरासत के पटल पर लाना है। इस संगोष्ठी में शोधार्थियों के द्वारा तैयार किए गए पोस्टरो का भी प्रदर्शन होगा जिसमें काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के 6 पोस्टरों का शामिल किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.