scriptदिवाली के पहले ही खाली हुए एटीएम, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ने भी दिया धोखा | ATM no money and online transactions fail in Diwali 2018 | Patrika News

दिवाली के पहले ही खाली हुए एटीएम, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ने भी दिया धोखा

locationवाराणसीPublished: Nov 06, 2018 06:35:15 pm

Submitted by:

Devesh Singh

पांच दिन बैंक बंद होने से लोगों की बढ़ेगी फजीहत, त्योहार पर ऑनलाइन पेमेंट करना भी हुआ कठिन

online transactions fail

online transactions fail

वाराणसी. दिवाली के पहले ही बैंकिंग व्यवस्था चरमरा गयी है। बनारस में धरतेरस के दिन ही अधिकांश एटीएम में कैश की किल्लत हो गयी थी। छोटी दिपाली पर स्थिति इतनी खराब थी कि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ने भी धोखा दे दिया था और लोड बढऩे के कारण नेट बैकिंग भी फेल हो गये। इसके चलते ऑनलाइन पेमेंट करना भी कठिन हो गया।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के प्रिय परिसर में ठेका लेने के लिए माफिया में छिड़ी वर्चस्व की जंग
मंगलवार के बाद बैंक अब पांच दिन के लिए बंद है। बंदी में ही दिवाली का त्योहार है। बनारस में धरतेरस के दिन पांच अरब से अधिक की खरीदारी हुई है जिसमे कैश के साथ ऑनलाइन ट्रांजैक्शन किया गया है। दोपहर तक एटीएम की स्थिति कुछ ठीक थी लेकिन शाम होते ही सारी व्यवस्था बैठ गयी। लोगों को पैसों के लिए एक एटीएम से दूसरे एटीएम तक भाग-दौड़ करनी पड़ी। मेहनत करने के बाद भी जब कैश नहीं मिला तो लोगों को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से काम चलाना पड़ा था लेकिन छोटी दिवाली के दिन ही ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ही बैठ गया। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय कम्प्यूटर स्क्रीन पर लिख कर आ रहा था कि हैवी लोड के चलते सारा सिस्टम व्यस्त है इसलिए कुछ देर इंतजार करना होगा।
यह भी पढ़े:-JHV मॉल डबल मर्डर के मुख्य आरोपी ने बताया कैसे असलहा लेकर सिक्योरिटी को दिया धोखा, साथी ने क्यों चलायी गोली
नही भरे गये एटीएम तो नोटबंदी जैसे हो जायेंगे हालत
दिवाली के दिन भी लोग जमकर खरीदारी करते हैं। इस दिन बैंक बंद होगा और सारा लोड एटीएम पर बढऩा तय है। बैंक अधिकारियों ने समय-समय पर एटीएम में समुचित कैश भरने की व्यवस्था की है फिर भी कैश की कमी होना तय है। ऐसे में नोटबंदी के समय की तरह लोगों को पैसे के लिए शहर भर के एटीएम को खंगालना पड़ेगा।
यह भी पढ़े:-JHV डबल मर्डर केस में मुख्य आरोपी के गर्लफ्रेंड की भूमिका की होगी जांच

दो हजार के नोटों ने भी बढ़ायी समस्या
बैक प्रशासन ने एटीएम में कैश की कमी को दूर करने के लिए बड़े नोटों का सहारा लेना शुरू कर दिया है जिससे भी समस्या बढ़ गयी है। बड़ी खरीदारी में दो हजार के नोट काम आ जाते हैं लेकिन छोटे समान खरीदते समय फुटकर नहीं मिलने से बड़े नोट समस्या का कारण बन रहे हैं। दिवाली पर जमकर जुआ भी खेला जाता है जिसके चलते भी एटीएम खाली हो जाते हैं।
यह भी पढ़े:-काशी विद्यापीठ को C ग्रेडिंग मिलने से लगा तगड़ा झटका, यूजीसी से मिलने वाली सुविधाओ में होगी कटौती
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो