scriptअयोध्या में आतंकी हमला केस में आज आएगा फैसला, 2005 में हुआ था हमला | Ayodhya Terror Attack Verdict Ram Janmabhoomi Attack 2005 | Patrika News

अयोध्या में आतंकी हमला केस में आज आएगा फैसला, 2005 में हुआ था हमला

locationवाराणसीPublished: Jun 18, 2019 12:00:18 pm

नैनी सेंट्रल जेल में सुनाया जाएगा आतंकी हमला केस का फैसला।
स्पेशल कोर्ट ने जेल में ही की है केस की पूरी सुनवायी।
नैनी सेंट्रल जेल में बंद हैं हमले के पांच आरोपी।

Ayodhya Terror Attack Verdict

अयोध्या में आतंकी हमला केस

वाराणसी. साल 2005 में अयोध्या में हुए आतंकी हमले में आज कुछ ही देर में फैसला आने वाला है। यह फैसला प्रयागराज की नैनी जेल में सुनाया जाएगा, जहां इस हमले के पांच आरोपी बंद हैं। प्रयागराज की स्पेशल ट्रायल कोर्ट यह फैसला सुनाएगी। इसकी सुनवायी स्पेशल जज SC/ST दिनेश चन्द्र कर रहे हैं। अयोध्या में हुए आतंकी हमले की जवाबी कार्रवाई में पांच आतंकी मारे गए थे, जबकि दो नागरिकों की जान भी चली गयी थी और सात लोग घायल हुए थे। इस हमले के बाद पांच आतंकियों को गिरफ्तार किया गया था, जिनपर मुकदमा चल रहा था। सभी आतंकी नैनी सेंट्रल जेल में कैद हैं।
रामजन्मभूमि की बैरिकेडिंग के पास 5 जुलाई 2005 को सुबह के करीब नौ से सवा नौ बजे के आस-पास यह हमला हुआ था। हमलावरों ने अत्याधुनिक हथियारों से फायरिंग की थी और बम धमाका किया था। हमले की जवाबी कार्रवाई में पांच आतंकवादी ढेर हो गए थे, जबकि दो सिविलियंस की भी मौत हुई थी। आतंकी हमले में ड्यूटी पर तैनात जवान भी घायल हुए थे। इस हमले के मामले में तत्कालीन फैजाबाद के थाना रामजन्मभूमि में पीएसी के कृष्णचन्द्र सिंह की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया था। इस हमले के बाद इस मामले में पांच आरोपी डॉ. इरफान, मोहम्मद शकील, मोहम्मद नसीम, मोहम्मद अजीज और फारुक को गिरफ्तार किया गया जो अब नैनी जेल में बंद हैं।
इस मामले की सुनवायी स्पेशल जज SC/ST दिनेश चन्द्र की अदालत ने किया है। 63 गवाहों के बयान दर्ज किये गए। 57 गवाह अभियोजन पक्ष की ओर से पेश किएग गए थे, जबकि छह को कोर्ट की ओर से तलब किया गया था। 11 जून को दोनों पक्षों की बहस पूरी हुई, जिसके बाद कोर्ट ने फैसले के लिये 18 जून की तारीख मुकर्रर कर दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो