scriptआजादी का अमृत महोत्सवः वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों से 1 लाख 11 हजार राष्ट्रीय ध्वज “तिरंगा” की बिक्री | Azadi Ka Amrit Mahotsav 1 lakh 11 thousand national flag "Tricolor" Sale of from post offices of Varanasi region | Patrika News
वाराणसी

आजादी का अमृत महोत्सवः वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों से 1 लाख 11 हजार राष्ट्रीय ध्वज “तिरंगा” की बिक्री

आजादी का अमृत महोत्सवः वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों से 1 लाख 11 हजार राष्ट्रीय ध्वज “तिरंगा” की हुई बिक्री। डाक विभाग ने ऐतिहासिक स्थलों पर जाकर “हर घर तिरंगा” अभियान के प्रति लोगों को किया जागरूक। इसके तहत काशी हिंदू विश्वविद्यालय, रामनगर के ऐतिहासिक किला सहित सभी ऐतिहासिक स्मारकों, गंगा घाटों पर डाककर्मियों ने तिरंगा लहरा कर अभियान को गति दी।

वाराणसीAug 08, 2022 / 11:01 am

Ajay Chaturvedi

आजादी का अमृत महोत्सव, हर घर तिरंगा अभियान को गति देने में जुटे डाककर्मी

आजादी का अमृत महोत्सव, हर घर तिरंगा अभियान को गति देने में जुटे डाककर्मी

वाराणसी. इस बार का स्वतंत्रता दिवस खास है। आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं। विगत साल भर से अह सभी देशवासी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। ऐसे में देश की आन-बान और शान राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराना तो लाजमी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 13 से 15 अगस्त तक “हर घर तिरंगा” अभियान का ऐलान किया है। ऐसे में इस अभियान को गति देने और हर भारतीय को राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ मुहैया कराने को डाक विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। डाकघर से कोई भी व्यक्ति 25 रुपये में बड़ा राष्ट्रीय ध्वज प्राप्त कर सकता है। तिरंगा अभियान में राष्ट्रीय ध्वज की कमी हो और समय से पहले हर घर तक तिरंगा पहुंच जाए, इसकी खातिर डाक विभाग तत्पर है। हर घर तिरंगा अभियान को और गति देने के लिए 9 और 14 अगस्त को भी डाकघर खुले रहेंगे। यह जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने दी।
आजादी का अमृत महोत्सव, हर घर तिरंगा अभियान को गति देने में जुटे डाककर्मी
तिरंगा खरीदने की मची है होड़

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों से अब तक 1 लाख 11 हजार तिरंगा ध्वजों की बिक्री की जा चुकी है। बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाने और हर घर तिरंगा अभियान को मूर्त रूप देने को लोग लगातार डाकघरों में पहुंचकर घरों और कार्यस्थल पर तिरंगा फहराने के लिए राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ खरीद रहे हैं। स्कूली बच्चों व युवाओं से लेकर शिक्षक, सरकारी कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, किसान, श्रमिक और नागरिक, डाकघरों से तिरंगा ध्वज की खरीद कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों में इसके प्रति काफी उत्साह देखा जा रहा है। यादव ने बताया कि रविवार को अवकाश के दिन तमाम महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों पर जाकर डाक विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने “हर घर तिरंगा” अभियान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने की पहल की। इनमें वाराणसी में काशी हिंदू विश्वविद्यालय, गंगा घाट, सारनाथ, रामनगर का किला, चंदौली में पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल, देवदरी, राजदरी, गाजीपुर में लार्ड कार्नवालिस का मकबरा और सैदपुर में स्कंदगुप्त का भितरी स्तम्भ, जौनपुर में शाही किला, शाही पुल और अटाला मस्जिद, बलिया में शहीद मंगल पांडेय की जन्मस्थली नगवा और शेर-ए-बलिया चित्तू पांडेय की जन्मस्थली रट्टू चक इत्यादि शामिल हैं।
ये भी पढें- काशी और पूर्वांचल के बुनकरों व शिल्पकारों को मिलेगा ऑनलाइन विश्व बाजार

आजादी का अमृत महोत्सव, हर घर तिरंगा अभियान को गति देने में जुटे डाककर्मी
ई पोस्ट ऑफिस पोर्टल से भी उपलबध होगा तिरंगा

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। डाकघरों के माध्यम से शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचलों में भी तिरंगे की मात्र 25 रूपये (जीएसटी सहित) में बिक्री की जा रही है। 20 इंच x 30 इंच आकार का पालिएस्टर से बना यह तिरंगा ई पोस्ट ऑफिस पोर्टल www.epostoffice.gov.in के माध्यम से भी ऑनलाइन भुगतान करके घर बैठे ही बिना किसी होम डिलीवरी चार्ज के प्राप्त किया जा सकता है। व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जहां डाकिया क्षेत्र में डाक बांटते समय लोगों को 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, वहीं सोशल मीडिया पर भी डाक विभाग विशेष अभियान चलाया रहा है। यह अभियान देश भक्ति की सामूहिक चेतना को घर-घर पहुंचाने का कार्य कर रहा है। यादव ने कहा कि जिन संस्थाओं या व्यक्तियों को बल्क में तिरंगों की ख़रीद करनी हो, वो नजदीकी डाकघर में अपनी डिटेल्स के साथ आवेदन दे सकते हैं। उन्हें भी शीघ्र ही तिरंगे झंडे की आपूर्ति की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो