बनारस की बाल सेना ने " बापू" की 150वीं जयंती के लिए तैयार किया खास उपहार, 2 अक्टूबर को होगी लांचिंग

बनारस की बाल सेना ने
महात्मा गांधी की जयंती के लिए बाल सेना ने तयार किया स्पेशल गिफ्ट

Ajay Chaturvedi | Updated: 23 Sep 2019, 12:39:17 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

Bal Sena ने खुद तैयार किया है स्पेशल गिफ्ट
गिफ्ट है ऐसा कि काम आएगा हर किसी के

डॉ अजय कृष्ण चतुर्वेदी

वाराणसी. शहर की Bal Sena ने 2 अक्टूबर महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर खास उपहार देने की योजना बनाई है। सेना की सोच के पीछे बापू की सोच है। स्वच्छता की सोच, मानव कल्याण की सोच। ऐसे गिफ्ट से पूरे मानव समाज का कल्याण होगा। मानव ही नहीं समस्त जीवों का कल्याण होगा। सेना ने तय किया है कि खुद तो महात्मा गांधी की सोच पर काम करेंगे ही औरो को भी उस दिशा में सोचने और काम करने को प्रेरित करेंगे, जागरूक करेंगे। इसके लिए अभियान चलाएंगे वह भी 2 अक्टूबर से।

दरअसल यह सेना है संत चिंतामणि मुखर्जी एंग्लो बंगाली कॉलेज की। यहां के बच्चों ने बनाई है बाल सेना। इस सेना ने शहर को प्लास्टिक मुक्त करने का बीड़ा उठाया है। प्लास्टिक का विकल्प तैयार कर रहे हैं। इसके लिए वो रोजाना मेहनत कर रहे हैं। यूं कहें कि इसके लिए उन्होंने काफी कुछ काम कर भी लिया है तो गलत न होगा।

इस सेना के बच्चों ने हज़ारों की संख्या में पेपर से बने बैग तैयार किया है, यह सिलसिला अभी जारी है। कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ विश्वनाथ दुबे ने पत्रिका को बताया कि बाल सेना क्लब अपने 2 अक्टूबर(गांधी जी की 150वीं जयंती) से जिले भर में अपने विभिन्न विद्यालयों के सदस्यों के माध्यम से सभी दुकानों, ठेले-खुमचे आदि पर काग़ज़ के बने ठोंगे (पेपर बैग) एवं झोले आदि बांटकर एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम इस अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करेगी तथा इस मुहिम को गति प्रदान करेंगे।

इस अभियान में अभिवावक के रूप में रणविजय यादव पथप्रदर्शक की भूमिका अदा कर रहे हैं। इस अभियान में संदीप गुप्ता, शिवेंद्र त्रिपाठी, कुणाल वर्मा, शुभम केशरी, रूद्रकांत मिश्रा, हर्षित आनंद, जयंत वर्मा, राहुल गुप्ता, रवि गुप्ता, हनुमान चौधरी, हर्षित पांडेय, महादेव बनर्जी, अभिषेक सोनकर, शशांक प्रजापति, हिमांशु गुप्ता, शिवांशू केशरी आदि छात्रों ने पूरे लगन एवं मेहनत के साथ हिस्सा ले रहे हैं।

बाल सेना और शिक्षक

डॉ दुबे ने बताया कि 2 अक्टूबर से शुरू होने वाले अभियान का रिहर्सल 17 सिंतबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को किया गया था। उस रोज भी सेना के स्वयंसेवकों ने “प्लास्टिक मुक्त अभियान” के माध्यम से हज़ारों की संख्या में पेपर से बने बैग का वितरण सीएम ऐंग्लो बंगाली कॉलेज से शुरू करते हुए कमच्छा, भेलूपुर, गौरीगंज, शिवाला, सोनरपुरा, मदनपुरा, दशाश्वमेध, लक्सा, गुरुबाग़, रेवड़ी तालाब आदि क्षेत्रों में वितरण कर लोगों को प्लास्टिक मुक्त अभियान का संदेश दिया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं बाल सेना क्लब के संरक्षक डॉ विश्वनाथ दुबे ने इस अभियान की शुरूआत स्वयं अपने हाथों से पेपर बैग बांट कर की। इस अभियान में बंगाली टोला इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ जयप्रकाश पांडे ने भी बाल सेना क्लब के सदस्यों को समर्थन दिया।

बाल सेना और शिक्षक
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned