scriptबलिया के पांचवे कालेज पर सामूहिक नकल  | Baliya Fifth College mass copy | Patrika News
वाराणसी

बलिया के पांचवे कालेज पर सामूहिक नकल 

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, जानिए किस कालेज पर लगा आरोप

वाराणसीMar 30, 2016 / 06:20 pm

Devesh Singh

Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth

Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth

वाराणसी. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से संबद्ध बलिया जिले के कालेजों में जमकर सामूहिक नकल हो रही है। यह बात हम नहीं कह रहे कि बल्कि काशी विद्यापीठ की रिपोर्ट कह रही है। उड़ाका दल ने 29 मार्च को एक और कालेज से सामूहिक नकल पकड़ी है, जिसके बाद वीसी डा.पी नाग ने उक्त कालेज से परीक्षा केन्द्र को हटाते हुए अन्य कालेज को परीक्षा केन्द्र बनाया गया हैं।
विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 29 मार्च को सुबह की पाली में उड़ाका दल ने बलिया के अतरौली करमौता के श्री रखंत बाबा महाविद्यालय का निरीक्षण किया तो वहां पर सामूहिक नकल हो रही थी। उड़ाका दल ने इसकी रिपोर्ट वीसी को सौंपी है, जिस पर वीसी ने तत्काल प्रभाव से उक्त कालेज के परीक्षा केन्द्र को परिवर्तित करते हुए अन्य कालेज में परीक्षा देने की व्यवस्था कर दी है। वीसी के निर्देशानुसार अब बलिया के अतरौली करमौता के श्री रखंत बाबा महाविद्यालय के छात्र व छात्राओं की बची हुई परीक्षा श्री मुरली टाउन पीजी महाविद्यालय, बलिया में होगी। परीक्षा केन्द्र में परिवर्तन 2 अप्रैल से प्रभावी होगा।
बलिया के पांच कालेज पर लगे है सामूहिक नकल के आरोप
काशी विद्यापीठ से संबद्ध बलिया के पांच कालेजों पर सामूहिक नकल कराने का आरोप लग चुका है। पूर्व में पकड़े गये चार कालेजों को डिबार करते हुए वहां की परीक्षा अन्य कालेजों में करायी जा रही है। पांचवे कालेज के पकड़े जाने से स्पष्ट हो गया कि बलिया में परीक्षा की सुचिता से खिलवाड़ किया जा रहा है।
परीक्षा समिति में रखा जायेगा प्रकरण
सामूहिक नकल में पकड़े गये सभी कालेजों का मुद्दा परीक्षा समिति की बैठक में रखा जायेगा। यहां से सामूहिक नकल होने की बात प्रमाणित हो जाती है तो संबंधित विषय की परीक्षा निरस्त करते हुए कालेजों को तीन-तीन लाख का जुर्माना भी देना होगा।
बलिया कालेज संचालक स्वकेन्द्र की मांग को लेकर कर चुके है हंगामा
काशी विद्यापीठ प्रशासन ने इस बार छात्राओं से भी स्वकेन्द्र की सुविधा छीन ली है, जिसका अन्य पांच जिलों के कालेज संचालकों ने विरोध नहीं किया था, लेकिन बलिया कालेज संचालकों ने छात्राओं के स्वकेन्द्र की मांग को लेकर वीसी कार्यालय के समाने जमकर हंगामा किया था हालांकि वीसी ने उन्हें स्वकेन्द्र की सुविधा नहीं दी थी, अब पता चला कि बलिया के कालेज संचालक स्वकेन्द्र की मांग क्यों कर रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो