scriptBanaras sports complex will be will be UP s Center for Excellence model | यूपी का सेटर फॉर एक्सीलेंस मॉडल होगा बनारस का स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं... | Patrika News

यूपी का सेटर फॉर एक्सीलेंस मॉडल होगा बनारस का स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं...

आमजन की सुविधाओं का खयाल रखते हुए मोदी सरकार क्या खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस और पूर्वांचल के खेल और खिलाड़ियों के हित में बड़ा काम किया है। अब बनारस में एक ओर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का अलग क्रिकेट स्टेडियम होगा तो ओलंपिक स्तर की खेल सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। ये सुविधा शहर के मध्य डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में मुहैया कराई जा रही हैं जिसकी आधारशिला गुरवार को खुद प्रधानमंत्री ने रखी है।

वाराणसी

Published: July 08, 2022 02:31:14 pm

वाराणसी. हॉकी, फुटबाल की नर्सरी के रूप में विख्यात वाराणसी को अब बहुत जल्द एक साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर क्रिकेट स्टेडियम मिलेगा तो शहर के बीचोबीच ओलंपिक खेलों की तैयारी के लिए सभी सुविधाएं एक छत के नीचे मुहैया होंगी। उधर हॉकी, फुटबाल और एथलेटिक्स के लिए बड़ा लालपुर में डॉ भीम राव अम्बेडकर क्रीड़ा संकुल है ही। यानी एक तरह से वाराणसी स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित होगा। बनारस का पुराना डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम तो अब बहूत जल्द यूपी का सेटर फॉर एक्सीलेंस मॉडल होगा। यहां अत्याधुनिक स्पोर्ट्स कांप्लेक्स जो बनने जा रहा है। इसकी आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रख चुके हैं। ये उत्तर प्रदेश का पहला अत्याधुनिक स्पोर्ट्स कांप्लेक्स होगा। कहा जा रहा है कि ये स्पोर्ट्स कांप्लैक्स यूपी का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस मॉडल के रूप में विकसित होगा।
डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रस्तावित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का मॉडल इसकी आधारशिला रखी पीेएम मोदी ने
डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रस्तावित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का मॉडल इसकी आधारशिला रखी पीेएम मोदी ने
तीन चरण में पूरा होगा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स

डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में बनने जा रहे स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का काम तीन चरण में पूरा होगा। इस परियोजना के लिए खेलो इंडिया बजट मुहैया कराएगा तो निर्माण स्मार्ट सिटी की देखरेख में होगा। इसे ऐसा स्वरूप दिया जा रहा है कि यहां 22 तरह के ओलंपिक खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहां तक कि विकलांग खिलाड़ियों के लिए भी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

इन खेलों की सुविधा मिलेगी

इस स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के इनडोर स्टेडियम में बैडमिंटन, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन, स्क्वैश, कॉम्बैट स्पोर्ट्स के अलावा ओलंपिक स्तर का स्वीमिंग पुल होगा साथ में जिम्नेजियम, स्पा, योग केंद्र, बिलियर्ड्स जैसे खेल की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। साथ ही यहां होगा कैफेटेरिया, बैंक्वेट हॉल, पार्किंग व दुकानें भी होंगी।
दिव्यांग खिलाड़ियों का भी रखा जाएगा खयाल

इस स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए भी संसाधन उपलब्ध होंगे ताकि वो पैरा ओलंपिक के खेलों की तैयारी कर सकें उन्हें उस स्तर का प्रशिक्षण मिल सके। इसके तहत मल्टी लेवल इनडोर स्पोर्ट्स स्टेडियम का निर्माण होगा जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मानदंडों पर आधारित होगा। ये सारी जानकारी गुरुवार को प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी को खेल मंत्रालय की सचिव सुजाता चतुर्वेदी ने दी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएमनाम लिए बिना PM मोदी पर नीतीश का हमला, बोले- '2014 वाले 2024 में रहेंगे तब न, विपक्ष में हमलोग आ गए हैं अब सब होगा'Maharashtra: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार के बाद नाराजगी की खबर, CM से मुलाकात के बाद बच्चू कडू ने कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.