scriptICC WORLD CUP 2019- भारत चैंपियन हुआ तो बनारस का यह कारीगर सभी खिलाड़ियों को गिफ्ट करेगा बनारसी साड़ी | Banarasi saree made in Banaras for ICC WORLD CUP Champion Team India | Patrika News

ICC WORLD CUP 2019- भारत चैंपियन हुआ तो बनारस का यह कारीगर सभी खिलाड़ियों को गिफ्ट करेगा बनारसी साड़ी

locationवाराणसीPublished: Jul 09, 2019 08:32:22 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

– ICC WORLD CUP में भारत की जीत की पूरी उम्मीद है बनारस के इस साड़ी कारीगर, डिजाइनर को-खुद भी रह चुके हैं क्रिकेटर, पिता ने बनारसी साड़ी के धंधे से जोड़ा-कुल 20 साड़ी बना रही है हथकरघे पर-हर साड़ी में विश्वकप और बल्ला, गेंद व विकेट बना है-टीम इंडिया की जर्सी के रंग स्काई ब्लू रंग की है साड़ी

Banarasi saree for team india

Banarasi saree for team india

वाराणसी. भारतीय क्रिकेट टीम ICC world cup 2019 का चैंपियनशिप जीते ये हर भारतीय की तमन्ना है। दिल से हर भारतीय चाह रहा है कि विराट कोहली की कप्तानी में यह विश्वक अब तीसरी बार भारत आए। इसके लिए मंदिरो में पूजा -पाठ तो हो ही रहा है। लोग तरह तरह के जतन कर रहे है। वैसे हर भारतीय आश्वस्त भी है कि टीम इंडिया ही चैंपियन होगी। इसी सोच के साथ बनारस के बनारसी साड़ी कारोबारी, डिजाइनर और कारीगर ने सर्वेस कुमार श्रीवास्तव ने तय किया है कि वह टीम इंडिया के हर सदस्य को बनारसी साड़ी गिफ्ट करेंगे।
छात्र जीवन में खुद भी क्रिकेटर रह चुके सर्वेश ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि महीना भर पहले यह जेहन में आया कि क्यों ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक नायाब तोहफा तैयार किया जाए। बस दिमाग में आया तो उस पर काम शुरू कर दिया। साड़ी कैसी हो इसकी डिजाइन तैयार की। ग्राफ बना। इसके बाद प्रिंटिग का काम शुरू हुआ। बताया कि विश्वकप शुरूर होने से पहले ही मुझे यह लग रहा था कि इस बार भारतीय टीम ही जीतेगी। कहा कि भारत में हुए विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता का वह सेमीफाइनल भी याद है जब कप्तान कपिल देव ने सिक्स मारने के लिए गेंद हिट की और वह कैच आउट हो गए। तब बहुत निराशा हुई थी क्योंकि टीम सेमीफाइनल में ही हार गई थी। लेकिन इस बार पूरा भरोसा है कि विराट कोहली के नेतृत्व में टीम चैंपियन हो कर लौटेगी।
Banarasi saree for team india
सर्वेश ने बताया कि कुल 20 साड़ी बनाना है जिसमें दो सेट साड़ी तैयार हो गई है। यह हथकरघे पर तैयार बनारसी साड़ी है जिसमें विश्वकप और बल्ला बनाया गया है। पूरी साड़ी टीम इंडिया की जर्सी वाली रंग की है। उन्होंने कहा कि बस स्मारिका के रूप में इस साड़ी को भारतीय टीम के हर खिलाड़ी को भेंट करने का इरादा है।
बताया कि प्‍योर सिल्‍क के ताना बाना यानी कतान की साढ़े पांच मीटर की पूरी साड़ी पर चार सौ से ज्‍यादा वर्ल्‍ड कप लोगो और छोटे आकृति के गेंद व बल्‍ले को गोल्‍डेन जरी से उकेरा गया है। बार्डर भी जरी का है तो पूरे आंचल पर वर्ल्‍ड कप लोगों के साथ रेड कलर में आईसीसी 2019 लिखा गया है।
Banarasi saree for team india
टीम इंडिया की जर्सी जैसी साड़ी का रंग नेवी ब्‍लू है तो वर्ल्‍ड कप और गेंद व बल्‍ले की छोटी आकृति की 45 लाइनें हैं। प्रत्‍येक लाइन में पांच आकृति उकेरी गई है। इसी तरह आंचल पर दस बड़े वर्ल्‍ड कप लोगो के नीचे रेड कलर से मीनाकारी की गई है।
सर्वेश ने बताया कि बनारस के लोगों की मोहब्बत और कुछ नया करने की सोच के साथ यह साड़ी तैयार हुई है। बताया कि उन्‍होंने खुद इसकी डिजाइन की और शहर से दूर कोटवां (लोहता) में अपने बुनकर मुबारक अली को बुनने के लिए दिया। मास्‍टर पीस एक महीने में तैयार होने पर देख कर लगा कि वाकई नायाब नमूना है।
Banarasi saree for team india
टीम के हर सदस्‍य को गिफ्ट देंगे

‘वर्ल्‍ड कप’ साड़ी टीम इंडिया के हर सदस्‍य को एमएसएमई (माइक्रो स्‍मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज) के सहयोग से गिफ्ट की जाएगी। एमएसएमई के उप निदेशक वीके वर्मा का कहना है कि कारोबारी सर्वेश विभाग के आंत्रप्रेन्योर हैं। मास्‍टर पीस तैयार होने के बाद अब करघे पर एक साथ छह साड़ियां बुनने की तैयारी है। इसके बाद चार और फिर छह और साड़ियां बुनी जाएंगी।
वजन में हल्‍की पर महंगी
मशहूर बनारसी साड़ी के बारे में यह माना जाता है कि काफी भारी होती हैं, लेकिन ‘वर्ल्‍ड कप’ साड़ी इससे अलग है। फैशन के दौर की सामान्‍य साड़ी की तरह यह करीब 500 ग्राम की है। मास्‍टर साड़ी तैयार करने पर प्रॉडक्शन कॉस्‍ट 50 हजार रुपये आई है। अब जो साड़ियां तैयार होंगी उनकी लागत 20 हजार रुपये आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो