scriptIPL में इस बार भदोही के शिवम दुबे पर होगी सबकी निगाहे, इस वजह से इन पर लगी थी पांच करोड़ की बोली | Bhadohi son Shivam Dubey will play for RCB in IPL 2019 | Patrika News

IPL में इस बार भदोही के शिवम दुबे पर होगी सबकी निगाहे, इस वजह से इन पर लगी थी पांच करोड़ की बोली

locationवाराणसीPublished: Mar 23, 2019 12:23:31 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

इस बात से एक दिन के भीतर शिवम दुबे की दोगुनी हो गई थी कीमत
 

Shivam Dubey

Shivam Dubey

भदोही. इंडियन प्रीमियर लीग 2019 की शुरुआत शनिवार (23 मार्च) से हो रही है। यह इस टी-20 टूर्नमेंट का 12वां सीजन है। सीजन का पहला मैच एम चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नै में पूर्व चैंपियन चेन्नै सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। बैंगलोर की कमान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के हाथों में होगी वहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी चेन्नै की कप्तानी करेंगे। सीजन के पहले मैच में जिस प्लेयर पर सबकी निगाहे होंगी वह भदोही के रहने वाले शिवम दुबे हैँ। शिवम दुबे को रॉयल चैलेंज बैंग्लोर ने पांच करोड़ में खरीदा था।
इस आईपीएल में खेलने के लिए भदोही के शिवम दुबे का भी चयन किया गया है। शिवम दुबे पूर्व सांसद रमेश दुबे के भाई राजेश दुबे के पुत्र हैं। उनके पिता मुम्बई में बड़े उद्योगपति हैं। आईपीएल नीलामी से एक दिन पूर्व उन्होंने मुम्बई टी20 मैच में एक ओवर में पांच छक्के जड़े थे। शिवम दुबे की रातोरात कीमत दोगुनी हो गई थी।

नीलामी से पहले से चर्चाओं में थे, नहीं थी इतनी रकम मिलने की उम्मीद
इंडियन प्रीमियर लीग 2019 से खिलाड़ियों की नीलामी 18 दिसंबर को हुई थी। 346 खिलाड़ियों की नीलामी में बोली लेने के लिए चुना गया था, जिसमें 226 भारतीय खिलाड़ी रहे। कुल 70 खिलाड़ियों की बोली लगी जिसमें 50 भारतीय और 20 विदेशी थे। उन्हीं में से एक चुने गए भदोही के शिवम दुबे जिनकी कीमत मात्र एक दिन में दोगुनी हो गई थी।

बाएं हाथ से बैटिंग करते हैं शिवम दुबे
मुंबई के लिए खेलने वाले शिवम दुबे बाएं हाथ से बैटिंग और दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं। पच्चीस साल के इस ऑलराउंडर ने अभी तक सिर्फ 6 ही प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। मैचों में उन्होंने 63.00 के औसत से 2 शतकों और 4 अर्धशतकों से 567 रन बनाए हैं। वहीं, 22 विकेट भी उन्होंने इन मैचों में चटकाए। शिवम दुबे पहली बार मार्च में मीडिया और मुंबई क्रिकेट में चर्चा का विषय बन गए, जब उन्होंने मुंबई टी20 लीग में अनुभवी लेग स्पिनर प्रवीण तांबे को लगातार पांच छक्के जड़ डाले। बीपीसीएल के लिए खेलते हुए शिवम ने बहुत ही तेज 34 रन बनाए और महज 7 रन देककर तीन विकेट चटकाए।

बीच में छोड़ दी थी क्रिकेट
शिवम 15 से 20 साल की उम्र तक सक्रिय या पेशेवर क्रिकेट से दूर रहे। पांच साल बाद क्रिकेट में लौटने पर एक बार फिर से शिवम ने क्रिकेट चुनी, तो मुंबई क्रिकेट में अपना जलवा बिखेरना शुरू कर दिया। शिवम ने पिछले साल मुंबई के लिए अपनी रणजी करियर का आगाज किया और इस साल वह 489 रनों के साथ अपने राज्य के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। साथ ही मुंबई के अभी तक के निराशाजनक सत्र में शिवम ने 17 विकेट भी चटकाए हैं। पिछले सेशन में भी शिवम ने 455 रन बनाने के अलावा 21 विकेट भी चटकाए थे। रनों में उनके दो शतक भी शामिल थे।

कीमत बढ़ने की यह थी वजह
शिवम ने बड़ौदा के बंयहत्था स्पिनर स्वपनिल सिंह की लगातार पांच गेंदों पर पांच छक्के लगाए और खबर तेज हवा की तरह सभी फ्रेंचाइजी टीमों के मैनेजरों तक पहुंच गई। शिवन ने इस कारनामे से अपनी कीमत के ‘सूचकांक’ को महज एक दिन और घटना से करीब दो गुना यानी पांच करोड़ रुपये में तब्दील कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो