scriptBHU Ayurvedic ice cream will save from seasonal diseases level of hemoglobin in blood will also be maintained | BHU की आयुर्वेदिक आइस्क्रीम बचाएगी मौसमी बीमारियों से, खून में हीमोग्लोबीन का स्तर भी रहेगा मेंटेन | Patrika News

BHU की आयुर्वेदिक आइस्क्रीम बचाएगी मौसमी बीमारियों से, खून में हीमोग्लोबीन का स्तर भी रहेगा मेंटेन

अपने देश की चिकित्सा पद्धति अब रोग होने पर उसका इलाज करने की बजाय निरोग लोगों को ऐसे खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने लगी है जिससे उन्हें किसी तरह का रोग न हो। साथ ही खाने में स्वाद भी मिले। इसी कड़ी में बीएचयू के आयुर्वेद संकाय के वैज्ञानिक ने मसालों और जड़ी-बूटियों से ऐसी आइसक्रीम बनाई है जो खाने में भी लज्जतदार है ही शरीर को निरोग भी बनाएगी। तो जानते हैं इस आइसक्रीम की खासियतें...

वाराणसी

Published: May 01, 2022 02:27:06 pm

वाराणसी. भारतीय परंपरागत आयुर्वेदिक चिकित्सा (प्राकृतिक चिकित्सा) का कोई जोड़ नहीं। प्राचीन काल से ही आयुर्वेद का अपना अलग महत्व रहा है। आधुनिक मेडिकल साइंस के बढ़ते प्रभाव के बाद भी आयुर्वेद चिकित्सा का कोई जोड़ नहीं। वैसे भी माना यही जाता है कि जहां मेडिकल साइंस काम नहीं करता वहां आयुर्वेद ही काम आता है। इसकी सबसे खास बात ये है कि आयुर्वेदिक दवाओं का कोई साइड इफेक्ट नहीं है क्योंकि ये पूरी तरह से प्राकृतिक वस्तुओं यानी जड़ी-बूटियों, फल आदि से तैया किए जाते हैं। अब तो इन प्राकृतिक वस्तुओं, फल व जड़ी-बूटि से ऐसे-ऐसे खाद्य पदार्थ बनने लगे है जिससे लोगों का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और स्वाद का भी भरपूर लुत्फ मिलेगा। इसी कड़ी में बीएचयू के आयुर्वेद संकाय ने ज़ड़ी-बूटि, फल व मसालों से ऐसी आइसक्रीम तैयार की है जो खाने में भी लज्जतदार है और इसके सेवन से खून में हीमोग्लोबीन का स्तर भी मेंटेन रहेगा।।
बीेएचयू के आयुर्वेद संकाय में बनी आयुर्वेदिक आइसक्रीम
बीेएचयू के आयुर्वेद संकाय में बनी आयुर्वेदिक आइसक्रीम
देश की पहली अनोखी आइसक्रीम

आयुर्वेद संकाय के द्रव्य गुण विभाग के पूर्व शोध छात्र व आईआईटी बीएचयू के योग व वेलनेस कोच रहे डॉ अभिषेक गुप्ता ने पत्रिका को बताया कि ये देश की पहली ऐसी आइसक्रीम है जो मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण रखने के साथ ही लोगों को पूर्णतया स्वस्थ रखेगी। इस आइसक्रीम में मौसम के हिसाब से तैयार किया गया है। इसमें भारतीय गर्म मसाले का मिश्रण है तो कई जड़ी-बूटी है। मसलन इस आइस्क्रीम में काली मिर्च, सोंठ पिप्पली, जीरा, मुलेठी दालचीनी, पुदीना, नींबू, काला नमक आदि का मिश्रण है तो तरबूज के जूस के साथ पान और अंगूर के रस भी है। यानी सब कुछ निश्चित अनुपात में मिलाकर ऐसे तैयार किया गया कि खाने वाले को मजा भी आए। इसे गन्ने के रस को जमाकर तैयार किया गया है और इसका नाम भी 'आयुर्वेदिक गन्ना कूल चुस्की' दिया गया है। इस आइस्क्रीम को आईआईटी बीएचयू के सात्विक मेस में रहने वाले छात्रों को उपलबध कराया गया है।
खून में हीमोग्लोबीन की मात्रा को करती संतुलित

इसे आयुर्वेद संकाय के द्रव्य गुण विभाग के पूर्व शोध छात्र व आईआईटी बीएचयू के योग व वेलनेस कोच रहे डॉ अभिषेक गुप्ता ने तैयार किया है। ये आइसक्रीम खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को संतुलित करता है। कारण कि इसमें आयरन की मात्रा पर्याप्त मात्रा में जो हीमोग्लोबीन बनाने में कारगर है। इस लिहाज से ये आइस्क्रीम महिलाओं के लिए सर्वाधिक फायदेमंद है।
बढ़ते बच्चों के लिए है फायदेमंद

ये आइसक्रीम बढते बच्चों के लिए भी लाभप्रद है क्योंकि इसमें कैल्शियम की भी पर्याप्त मात्रा है जिससे उनकी हड्डियां और दांत मजबूत होंगे।
खास ये कि इस आइसक्रीम में किसी तरह के रसायन का प्रयोग नहीं इस आइसक्रीम की एक और खास बात है कि इसमें किसी तरह के रसायन का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यहां तक कि चीनी और पानी तक का उपयोग नहीं किया गया है। आयुर्वेद संकाय के चिकित्सकों का दावा है कि सेहत की दृष्टि से ये आइसक्रीम बहुत लाभकारी है। इसे खाने के बाद गले में किसी तरह का संक्रमण नहीं होता। साथ ही गर्मी में शरीर को इलेक्ट्रोलाइट की आपूर्ति भी हो जाती है। इसे हर उम्र के लोग आसानी से खा सकते हैं।
जाड़े के दिनों में हो सकता इसका सेवन

डॉ. गुप्ता बताते हैं कि ये आइसक्रीम जाड़े के दिनों में खाई जा सकती है। इस आइसक्रीम को शनिवार को यूपी के आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु को भी चखाया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.