script

जेएनयू और डीयू की तर्ज पर होगा बीएचयू का एडमिशन टेस्ट

locationवाराणसीPublished: Jul 08, 2021 08:58:01 pm

बीएचयू की प्रवेश परीक्षा भी अब नेशनल टेस्ट एजेंसी (National Test Agency) कराएगी। बीएचयू के प्रस्ताव को शिक्षा मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है।

bhu.jpg

बीएचयू

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. बनारस हिंदू युनिवर्सिटी (बीएचयू) में भी अब दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहर लाल नेहरू युनिवर्सिटी की तर्ज पर स्नातक और स्नातकोत्तर की प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। बीएचयू की प्रवेश परीक्षा इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Test Agency) की ओर से कराई जाएगी। शिक्षा मंत्रालय ने बीएचयू की ओर से भेजे गए एनटीए से प्रवेश परीक्षा कराने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है।

 

इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं के साथ ही जेएनयू और डीयू सहित कई युनिवर्सिटियों के एडमिशन टेस्ट भी एनटीए ही करा रहा है। बीएचयू की ओर से भी एनटीए से प्रवेश परीक्षा कराने का फैसला लेते हुए इसका प्रस्ताव शिक्षा मंत्रलायल को भेजा था। बीएचयू के प्रभारी वीसी प्रोफेसर वीके शुक्ला के अनुसार इस दिशा में युनिवर्सिटी लेबल पर प्रक्रिया जारी है। जल्द ही प्रवेश संबंधी घोषणाएं की जा सकती हैं। बताते चलें कि शिक्षा मंत्रालय की ओर से विश्वविद्यालयों की प्रवेश परीक्षा सेंट्रल युनिवर्सिटी काॅमन इंट्रेंस टेस्ट (सीयूसीईटी) के जरिये कराने की योजना बनाई थी। हालांकि अब तक इसपर कोई फैसला नहीं हो पाया है।

ट्रेंडिंग वीडियो