scriptBHU Bawal: छात्राओं ने निकाला विरोध मार्च, धरनारत छात्रों को समर्थन | BHU girl students on road against police harassment | Patrika News

BHU Bawal: छात्राओं ने निकाला विरोध मार्च, धरनारत छात्रों को समर्थन

locationवाराणसीPublished: Nov 15, 2019 04:50:27 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

BHU Bawal के बाद से छात्रों का एक गुट सिंह द्वार पर दे रहा है धरना-हॉस्टल में घुस कर छात्रों की पिटाई का कर रहे हैं विरोध-अब धरनारत छात्रों के समर्थन में उतरीं छात्राएं

BHU girl students on road against police harassment

BHU girl students on road against police harassment

वाराणसी. BHU Bawal ठंडा होने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को हुई दो गुटों में मारपीट के बाद जिस तरह से पुलिस ने लाठीचार्ज की और छात्रावासों तक छात्रों को खदेड़ा उससे छात्रों का एक गुट बेहद खफा है। इन छात्रों का आरोप है कि पुलिस ने छात्रावास में घुस कर निर्दोष छात्रों की पिटाई की। इसमें कुछ विकलांग छात्र भी शामिल थे, उन्हें भी नहीं बख्शा पुलिस वालों ने। पुलिस की इस कार्रवाई के बाद से छात्र विश्वविद्यालय सिंह द्वार पर धरने पर बैठे हैं। इनके समर्थन में शुक्रवार को विश्वविद्यालय की छात्राएं भी उतर आईं। उन्होंने छात्रों के साथ मिल कर विरोध मार्च निकाला और सिंह द्वार पर पहुंच कर धरना दे रहे छात्रों का समर्थन किया। इस विरोध मार्च में कई हॉस्टल के छात्र भी शामिल थे।
ये छात्राएं पुलिस व विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रही थीं। छात्राओं ने भी हॉस्टल में हुई कार्रवाई का कड़ा प्रतिरोध किया। साथ ही छात्रों की आवाज से आवाज मिलाते हुए हॉस्टल में निर्दोष छात्रों की पिटाई करने और उनका सामान नष्ट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।
ये भी पढें- BHU Bawal: लाठीचार्ज के विरोध में मेन गेट पर छात्र दे रहे धरना

बता दें कि सितंबर में ही दो छात्रों के बीच कहा सुनी और मारपीट हुई थी। उसके बाद उनके समर्थक आपस में भिड़े फिर गुरुवार को दो हॉस्टलों के छात्रों के बीच मारपीट और पत्थरबाजी शुरू हो गई। पहले तो विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों ने स्थिति नियंत्रित करने की कोशिश की लेकिन हालात न सुधरता देख पुलिस व प्रशासन को इत्तला किया। पुलिस परिसर में पहुंची और पत्थरबाजी कर रहे छात्रों को लाठी पीटते हुए हॉस्टल तक खदेड़ा। फिर हॉस्टल में घुस कर तलाशी शुरू कर दी। आरोप है कि इस दौरान पुलिस ने छात्रों की पिटाई भी की। इसमे कई छात्रों को चोटें आई हैं। छात्रों का कहना है कि जब तक गुरुवार की घटना के जिम्मेदारों पर कार्रवाई नहीं होती धरना जारी रहेगा।
इसके विरोध में छात्राओं ने शुक्रवार को महिला महाविद्यालय से विरोध मार्च निकाला।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के लाल बहादुर शास्त्री छात्रावास में रहने वाले छात्रों की बर्बरता पूर्वक पुलिसकर्मियों द्वारा पिटाई से नाराज छात्रों का धरना प्रदर्शन लगातार दूसरे दिन सिंहद्वार पर धरना प्रदर्शन चल रहा है। सिंह द्वार पर छात्रों की संख्या बढ़ती जा रही है। छात्रों से हुई बर्बरता पर पुलिस के खिलाफ धीरे धीरे अन्य हॉस्टलों के छात्र भी आ रहे हैं। सुबह से विभिन्न हॉस्टलों के छात्रों ने यूनिवर्सिटी परिसर में मार्च करते हुए नारेबाजी की। वहीं सिंह द्वार बंद होने से बीएचयू अस्पताल आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अस्पताल के पास स्थित छोटे गेट से इंट्री हो रही है।
प्रदर्शन कर रहे छात्रों की मांग है कि चौकी इंचार्ज बीएचयू अमरेंद्र पांडे और चितईपुर प्रकाश सिंह को बर्खास्त करें। गिरफ्तार किए गए छात्रों को तत्काल रिहा किया जाए। कैंपस से पुलिस को तत्काल बाहर किया जाए। लंका थानेदार को तत्काल कार्रवाई करते हुए निलंबन करें। लाठीचार्ज की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए वीसी इस्तीफा दें। लाल बहादुर शास्त्री हॉस्टल को तुरंत बहाल किया जाए। जिन 25 में छात्रों को पुलिस ने गिरफ्तार किया उन्हें तत्काल रिहा किया जाए। छात्रों के द्वारा दिया गया एफआईआर तुरंत दर्ज किया जाए।
सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में पीएसी व पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात कर दिया गया है। इसके साथ ही सीओ भेलूपुर भारी फोर्स के साथ परिसर में चक्रमण कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो