script

BHU के वैज्ञानिकों की बड़ी खोज, पित्ताशय के कैंसर को ज़िम्मेदार म्यूटेशन की पहली बार हुई पहचान

locationवाराणसीPublished: Aug 29, 2022 06:52:11 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

BHU के वैज्ञानिकों ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। वैज्ञानिकों ने पित्ताशय के कैंसर के लिए ज़िम्मेदार म्यूटेशन की पहचान की है। वैज्ञानिकों ने पित्ताशय के कैंसर को जिम्मेदार पाथवे का पता लगाया है। साथ ही कैंसर के कारक तत्वो का असर कम करने तरीके का भी पता लगाया है जिससे इस प्रकार के कैंसर का उपचार हो सकता है। ऐसी खोज पहली बार हुई है।

पित्ताशय के कैंसर के कारक तत्व की खोज करने वाली बीएचयू वैज्ञानिकों की टीम

पित्ताशय के कैंसर के कारक तत्व की खोज करने वाली बीएचयू वैज्ञानिकों की टीम

गंगा बेसिन क्षेत्र में पित्ताशय के कैंसर के मरीजो की तादादा ज्यादा

वाराणसी, BHU के वैज्ञानिकों की बड़ी खोज, पित्ताशय के कैंसर को ज़िम्मेदार म्यूटेशन की पहचान की है। कैंसर के कारक तत्वों की पहचान के साथ ही उसके इलाज का तरीका भी खोज निकाला है। वैज्ञानिकों का कहना है कि पित्त की थैली का कैंसर गंगा नदी के बेसिन में रहने वाली आबादी में काफी अधिक देखने को मिलता है। विश्वविद्यालय के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में आने वाले कैंसर मरीजों में करीब 5% मरीज पित्त की थैली के कैंसर से पीड़ित होते हैं। यह कैंसर ज्यादातर 45 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाओं में पाया जाता है, पुरुषों की तुलना में यह महिलाओं में 5 गुना अधिक होता है। शुरुआती अवस्था में कोई लक्षण न होने के कारण यह कैंसर देरी से पता चलता है। पित्ताशय के कैंसर की सर्वाइवल दर 10-20 प्रतिशत ही है।
पहली बार हुई पित्ताशय के कैंसर के ड्रावर म्यूटेशन की पहचान

इस संबंध में प्रो. मनोज पांडेय ने बताया कि पित्ताशय के कैंसर के ड्राइवर म्यूटेशन की पहचान पहली बार की गई है। इससे इस संबंध में लंबे समय से चल रही कशमकश का काफी हद तक समाधान भी मिल पाया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि यह अभी भी शोध का विषय है कि इस भौगोलिक क्षेत्र में ही इस प्रकार के म्युटेशन क्यों हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि कि यह अध्ययन पित्ताशय के कैंसर के उपचार में एवरोलीमस तथा टेमसिरोलीमस दवाओं के इस्तेमाल की राह दिखाता है। ये दोनों दवाएं mTOR के असर को कम करती हैं तथा ट्यूमर कोशिकाओं के विकास व विस्तार को रोकने में असरदार हैं। फिलहाल इनका उपयोग स्तन कैंसर, न्यूरो एन्डोक्राइन कैंसर और गुर्दे के कैंसर में किया जाता है।
पित्ताशय कैंसर पीड़ितों के कारगर इलाज की दिशा में जगी आशा की नई किरण

प्रो. पांडेये के शोध दल ने पित्ताशय के कैंसर में mTOR को नियंत्रित करने वाली दवाओं के बारे में क्लिनीकल ट्रायल के बारे में एक प्रस्ताव दिया है। अगर यह सफल होता है तो यह पित्ताशय के कैंसर, जिसे अब तक लाइलाज बीमारी समझा जाता है, से पीड़ित रोगियों के लिए उम्मीद की एक नई किरण लेकर आएगा।
25 साल से चल रहा था शोध

विश्वविध्यालय में गत 25 वर्षों से इस कैंसर पर शोध हो रहा है, जिसमें इसके कारकों का पता लगाने पर अध्ययन किया जा रहा है। हेवी मेटल और टाइफॉइड कैरियर को भी इस कैंसर के कारकों में माना जाता है। विश्वविद्यालय स्थित चिकित्सा विज्ञान संस्थान के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी में प्रोफेसर मनोज पाण्डेय की अगुवाई में एक शोध दल ने विश्व में पहली बार पित्त की थैली के कैंसर के ड्राइवर म्यूटेशन (वह म्यूटेशन जो इस कैंसर के विकास के लिए प्रमुख रूप से ज़िम्मेदार हैं) को खोज निकाला है। वर्ष 2016 में शुरू किए गए शोध में पित्ताशय कैंसर के 33 मरीजों के अध्ययन में 27 सोमैटिक म्यूटेशन पाए गए, जो 14 प्रमुख जीन में मिले। इनमें से सबसे ज़्यादा p53 और KRAS जीन में मिले। इस शोध दल में डॉ. सत्यविजय चिगुरुपति, डॉ. रोली पुरवर, सुश्री मोनिका राजपूत तथा डॉ. मृदुला शुक्ला शामिल हैं। इस अध्ययन के नतीजे प्रतिष्ठित विज्ञान शोध पत्रिका मॉलेक्युलर बायोलॉजी रिपोर्ट्स के हाल ही के अंक में प्रकाशित हुए हैं।
ये हैं कारक तत्व

बायोइन्फोर्मेटिक अध्ययन के दौरान MAP kinase, PI3K-AKT, EGF/EGFR, और Focal Adhesion PI3K-AKT-mTOR पाथवे (कोशिकाओं के बीच अंतर्सबंध व सम्पर्क) और इन पाथवे के बीच क्रॉस टॉक की पहचान की गई। अध्ययन के दौरान सामने आया कि mTOR, MAPK, तथा आपसी सम्पर्क कर रही कोशिकाओं व पाथवे के बीच जटिल अंतर्संबंध होता है, जिसकी वजह से mTOR सिग्नल के माध्यम से पित्ताशय के कैंसर का विकास होता है, ऐसे में mTOR (एक प्रकार का जीन) केन्द्रित उपचार इस प्रकार के कैंसर के उपाय का कारगर विकल्प हो सकता है। यूं तो mTOR के असर को कम करने वाले अणु अन्य उपचारों के लिए स्वीकृत व उपलब्ध हैं, किंतु पित्ताशय के कैंसर के लिए अभी तक इनका इस्तेमाल नहीं हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो