scriptBHU scientists made cheapest medicine of cancer no side effects | भारत ने बनाई कैंसर की सबसे सस्ती दवा, कोई साइड इफेक्ट नहीं, अमेरिका में हो गया धमाल | Patrika News

भारत ने बनाई कैंसर की सबसे सस्ती दवा, कोई साइड इफेक्ट नहीं, अमेरिका में हो गया धमाल

दुनिया भर में कैंसर एक बड़ी समस्या के रूप में बना हुआ था। जिसके महंगे इलाज की वजह से हर साल लाखों लोगों की जान जा रही थी। लेकिन भारतीय वैज्ञानिकों ने अब इसे बहुत ही ज्यादा सस्ता बना दिया है।

वाराणसी

Updated: April 22, 2022 01:34:26 pm

कैंसर, जानलेवा बीमारी जिसका नाम सुनते ही न केवल रोगी बल्कि उसका पूरा परिवार के होश उड़ जाते हैं। एक तो खतरनाक बीमारी ऊपर से महंगा इलाज। फिर भी यह तय नहीं कि रोग से मुक्ति मिलेगी या नहीं। बहरहाल, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने कैंसर की ऐसी दवा खोज निकाली है जो किफायती भी होगी और उसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। पूर्ण रूप से ये प्राकृतिक दवा होगी।
Symbolic Photo to Show Cheapest Cancer Medicine rate in World
Symbolic Photo to Show Cheapest Cancer Medicine rate in World
Side Efect भी ज्यादा
फिलहाल तो कैंसर का इलाज काफी महंगा है। जो दवाएं हैं कैंसर के इलाज की या जो थेरेपी है उसका साइड इफेक्ट भी ज्यादा है। कीमो ही कराने चलें तो सबसे पहले सिर के बाल गायब हो जाते हैं। ये वो साइड इफेक्ट है जो सबको दिखता है। रोगी जो महसूस करता है वो अलग। ऐसे में बीएचयू के वैज्ञानिकों की यह दवा दुनिया भर के कैंसर मरीजों के लिए लाभकारी होगी। ऐसा दावा किया जा रहा है।
वैज्ञानिकों ने किया है शोध
बीएचयू के जंतु विज्ञान विभाग के प्रो अजय कुमार, और प्रो प्रदीप कुमार की टीम ने कैंसर की सबसे किफायदी और बिना साइड इफेक्ट वाली दवा का इजाद किया है। इसका चूहों पर प्रयोग सफल रहा है। अब मानव शरीर पर क्लिनिकल ट्रायल की तैयारी है।
Nimbolide से बनेगी दवा
जंतु विज्ञान विभाग के प्रो अजय कुमार ने बताया कि दवा नीम के फूलों में पाई जाने वाली निम्बोलाइड्स से बनाई जाएगी। निम्बोलाइड्स को चूहों में इंजेक्ट किया गया। जिसका महीने भर में ही बेहतर नतीजा सामने आया। जिन चूहों में निम्बोलायड रहा उनकी मौत नहीं हुई जबकि जिन चूहों को कीमोथेरेपी दी गयी उनकी 20-25 दिनों में ही मौत हो गई।
Nimbolide Medicine Side Efect
नीम की पत्ती और उनके फूलों में पाए जाने वाले निम्बोलाइड्स में किसी तरह का साइडइफेक्ट नहीं होता। आम तौर पर कई बीमारियों में नीम की पत्तियों का प्रयोग किया जाता है। नॉर्मल चूहे जिन्हें कीमो थैरेपी दी जा रही थी उनकी किडनी और दूसरे अंग प्रभावित हो गए।

Human Trial की तैयारी

प्रो अजय ने बताया कि चूहों पर सफल परीक्षण के बाद, टीम मानव शरीर पर इसका ट्रायल करेगी। इसके लिए टीम ने काम शुरू कर दिया है। सफल ट्रायल के बाद नीम की पत्तियों और फूलों से बीएचयू, कैंसर की सबसे किफायती और साइड इफेक्टरहित दवा तैयार कर लेगा। इस संबंध में शोध अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय जनरल, "एनवायरनमेंट टास्कइकोलॉजी" में प्रकाशित हो चुका है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.