scriptBHU Special Scheme will Give 60 Thousand Loan to Poor Students | गरीब छात्रों के लिए BHU लेकर आया खास स्कीम, स्टूडेंट्स को मिलेंगे 60 हजार रुपये | Patrika News

गरीब छात्रों के लिए BHU लेकर आया खास स्कीम, स्टूडेंट्स को मिलेंगे 60 हजार रुपये

काशी हिंदू विश्वविद्यालय ने गरीब छात्रों की मदद के लिए खास तरह की स्कीम लॉन्च की है। इस स्कीम के तहत छात्रों को 60 हजार रुपये तक का लोन दिया जाएगा।

वाराणसी

Published: April 25, 2022 11:40:13 am

काशी हिंदू विश्वविद्यालय ने गरीब छात्रों की मदद के लिए खास तरह की स्कीम लॉन्च की है। इस स्कीम के तहत छात्रों को 60 हजार रुपये तक का लोन दिया जाएगा। योजना के तहत हर साल गरीब छात्रों को 12 हजार रुपये की मदद विश्वविद्यालय करेगा। ग्रेजुएशन में एडमिशन के बाद अगर कोई छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करता है, तो उसे विश्वविद्यालय की ओर से पांच सालों के लिए 60 हजार रुपये का लोन दिया जाएगा। फिलहाल इसका फायदा उन लोगों को मिलेगा जो बीपीएल कार्ड धारक हैं और जिन्होंने कोरोना काल में अपने माता-पिता को खो दिया था। कुल 1000 छात्रों को योजना का लाभ इस वर्ष दिया जाएगा।
BHU Special Scheme will Give 60 Thousand Loan to Poor Students
Banaras Hindu University File Photo
नौकरी के बाद वापस करना होगा पैसा

बीएचयू के डीन ऑफ स्टूडेंट प्रोफेसर कौशलेंद्र कुमार सिंह ने इस बारे में कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस साल से ही गरीब छात्रों के लिए ये लोन स्कीम लॉन्च किया है। छात्रों को 12 हजार रुपये वार्षिक मदद की जाएगी। लेकिन शर्त ये रहेगी कि पढ़ाई पूरी होने के बाद जब वह नौकरी करेंगे तो उसे विश्वविद्यालय को यह पैसा वापस करना होगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र इस स्कीम का फायदा उठा सकें। हालांकि, छात्रों पर पैसे वापसी का दबाव नहीं बनाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

UP Police SI Exam: 9534 पदों पर भर्ती के लिए 25 अप्रैल से परीक्षा, इस पैटर्न पर होगा एग्जाम, जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

बता दें कि इस साल एक हजार छात्रों को इस स्कीम का लाभ मिलेगा। अगले वर्ष यह संख्या दोगुनी हो जाएगी। यानी कि अगले वर्ष दो हजार छात्रों को स्कीम का लाभ दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

अचानक से एक हजार में क्यों बिकने लगा भूसा, UP में 80 रुपये लीटर मिलेगा दूध

किस तरह लें स्कीम का फायदा

प्रोफेसर कौशलेंद्र कुमार सिंह के अनुसार, इस स्कीम का फायदा लेने के लिए छात्रों को एक फॉर्म भरना होगा। उस फॉर्म को अपने संकाय के दो प्रोफेसरों से इसके लिए संस्तुति करानी होगी। इसके बाद गरीब छात्रों को योजना के तहत पैसे उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.