scriptBHU बवाल-13वां दिन- नर्सिंग छात्र-छात्राओं के समर्थन में लंका पर जुटा छात्रों का हुजूम | BHU student demanded removal of Chief Proctor | Patrika News
वाराणसी

BHU बवाल-13वां दिन- नर्सिंग छात्र-छात्राओं के समर्थन में लंका पर जुटा छात्रों का हुजूम

ज्वाइंट एक्शन कमेटी,बीएचयू, यूथ फॉर स्वराज, एनएसयूआई,आइसा, बीसीएम के छात्र-छात्राओं ने कोर्स की मान्यता संग चीफ प्रॉक्टर को तत्काल प्रभाव से हटाने की मांग की। वीसी पर भी साधा निशाना।

वाराणसीDec 06, 2018 / 07:41 pm

Ajay Chaturvedi

बीएचयू के आंदोलित छात्र

बीएचयू के आंदोलित छात्र

वाराणसी. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के नर्सिंग कोर्स की मान्यता के लिए संघर्षरत छात्र-छात्राओं के समर्थन में गुरुवार को छात्र संगठनों के ग्रुप ज्वाइंट एक्शन कमेटी बीएचयू ने सिंह द्वार पर की प्रतिरोध सभा। इस दौरान छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही और चीफ प्रॉक्टर के रवैये पर सख्त नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि पहले तो तीन साल से बिना मान्यता के कोर्स चलाया जा रहा है और जब मान्यता के लिए छात्र-छात्राएं शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन करते हैं तो उन्हें पीटा जाता है। पिटाई भी ऐसी कि छात्रा का कान का पर्दा फट गया। उन्होंने चीफ प्रॉक्टर तत्काल प्रभाव से हटाने और नर्सिंग छात्र-छात्राओं के भविष्य के मद्देनजर अविलंब मान्यता की कार्रवाई शुरू करने की मांग की।
बता दें कि पिछले कई दिनों से बी एच यू परिसर में लगातार नर्सिंग के छात्र-छात्राएं आंदोलित हैं। इनके समर्थन में ज्वाइंट एक्शन कमेटी के छात्र जुटे बीएचयू सिंह द्वार पर। इसमें नर्सिंग कोर्स का इंडियन नर्सिंग काउंसिल से मान्यता हासिल करने की मजबूती से मांग उठाई। साथ ही चीफ प्रॉक्टर रोयना सिंह की मनमानी और असंवैधानिक कार्यों जोरदार विरोध किया। साथ ही उन्हें तत्काल प्रभाव से उन्हें निलंबित करने की मांग की। विश्वविद्यालय छात्र परिषद के अंतिम महासचिव विकास सिंह ने चीफ प्रॉक्टर को विश्वविद्यालय के लिए एक बुराई बताया। साथ ही कुलपति पर चुटकी लेते हुए उनकी मात्र 46 फीसदी उपस्थिति को लॉ फैकेल्टी विद्यार्थियों की उपस्थिति की कमी के नाम पर प्रवेश पत्र न देने से जोड़ा।
आइसा के विवेक ने कुलपति के गैर-जिम्मेदार रवैये का जिक्र करते हुए उनसे हुई मीटिंग का व्योरा दिया और कहा कि पूरी अव्यवस्था के लिए वी सी ही जिम्मेदार हैं। युथ फॉर स्वराज के दीपक ने विश्वविद्यालय को राजीनीति और विचारों की प्रयोगशाला बताया और सीधे वी सी को चुनौती देते हुए कहा कि आप नियुक्त होकर आए हैं जबकि हम सेलेक्ट होकर आए हैं। हमारी योग्यता आपसे बेहतर है। साथ ही कुलपति से लेकर सारे प्रशासनिक अधिकारियों जो दरोगाशाही में संलिप्त हैं को बर्खास्त करने की मांग की।
सभा में आनन्द, नीतीश और अपर्णा ने भी विश्वविद्यालय की समस्याओं को रेखांकित करते हुए अपनी बात रखी। सभा का संचालन अनुपम ने किया। इस दौरान ज्वाइंट एक्शन कमिटी बीएचयू, आइसा, बीसीएम, एनएसयूआई, और यूथ फॉर स्वराज के सदस्य सक्रिय भूमिका में नजर आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो