script

जानें BHU के ये छात्र क्यों हैं आंदोलित, क्या है इनकी मांग

locationवाराणसीPublished: Oct 18, 2019 08:06:45 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

BHU के ये छात्र कई दिनों से आंदोलित हैं, लगातार धरना-प्रदर्शन कर रहे हैंये छात्र कुलपति से भी मिल चुके हैं पर समस्या का नहीं निकला हल

केंद्रीय कार्यालय के गेट पर धरना देते बीएचयू के शोध छात्र

केंद्रीय कार्यालय के गेट पर धरना देते बीएचयू के शोध छात्र

वाराणसी. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र पिछले कई दिनों से आंदोलित हैं। वो अपनी मांग को लेकर कई बार धरना-प्रदर्शन कर चुके हैं पर इनकी समस्या का हल नहीं निकल पा रहा। अपनी मांगों को लेकर ये कुलपति प्रो राकेश भटनागर से भी मिल चुके हैं पर वहां से भी महज आश्वासन ही मिला। ऐसे में ये छात्र शुक्रवार को पुनः पहुंचे केंद्रीय कार्याय और धरने पर बैठ गए। उऩ्होंने अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी भी की।
बीएचयू छात्रों का कुलपति को संबोधित पत्र
दरअसल ये शोध छात्र हैं जिन्हें पीएचडी में रजिस्ट्रेशन कराना है। बता दें कि अब पीएचडी में रजिस्ट्रेशन के लिए भी प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार की व्यवस्था की गई है। ये छात्र इस व्यवस्था को लेकर नाराज हैं। ये इस व्यवस्था में परिवर्तन चाहते हैं। इनका कहना है कि बीएचयू में पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती जा रही है। खास तौर पर साक्षात्कार के वक्त। प्रोफेसर पहले से शोध छात्रों को अपना गुलाम बना कर उसने मजूरी कराने की तैयारी कर लेते हैं। वो इसका विरोध कर रहे हैं।
शोध छात्रों का कहना है कि वो जब कुलपति से इस संबंध में मिले तो उन्होंने भी अनियमितता से सहमति जताई। लेकिन सुधार के लिए महज आश्वाशन दिया। इन छात्रों की मांग है कि शोध के लिए रजिस्ट्रेशन मेरिट के आधार पर हो। लिखित परीक्षा जो ली जाती है उसमें पाए नंबरों को आधार बनाया जाए न कि साक्षात्कार को प्राथमिकता दी जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो