इंजीनियरिंग के साथ ही धर्म में भी नंबर वन हैं BHU के स्टूडेंट

  इंजीनियरिंग के साथ ही धर्म में भी नंबर वन हैं BHU के स्टूडेंट
Hanuman

इन स्टूडेंट्स द्वारा तैयार पवनसुत हनुमान की पेंटिंग संग लें सेल्फी, संकट मोचन मंदिर के मुख्य द्वार होगा राम भक्त हनुमान का कट आउट, पास के जंगल में होंगे सुरसा के मुख से निकलते बाल हनुमान।

डॉ. अजय कृष्ण चतुर्वेदी



वाराणसी.
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र न केवल इंजीनियरिंग में आगे हैं बल्कि वे धर्म-कर्म में भी नंबर वन है। धार्मिक सोच के आधार पर धार्मिक व सांस्कृकित आयोजनों में शिरकत करना, देवी-देवताओं की प्रतिमाएं व पेंटिंग्स बनाना इनकी फितरत में शामिल है। जहां कहीं भी ऐसे आयोजन हो रहे हों तो वे चाहते है उसमें उनकी सहभागिता हो। खास तौर पर इसमें दृश्य कला संकाय के छात्रों का कोई जोड़ नहीं।



पहले ध्रपद से जुड़े अब संकट मोचन संगीत समारोह से
बीएचू के दृश्य कला संकाय के विद्यार्थी हैं जो पिछले तीन साल से तुलसीघाट पर होने वाले ध्रुपद  संगीत समारोह से जुड़े रहे, एक तरफ गंगा तट पर सुर संगीत की महफिल जमती रही तो वहीं ये छात्र-छात्राएं विविध पेंटिंग बना कर काशी की संस्कृति को अक्षुण्ण रखने की जुगत में लगे रहते रहे। बाकायदा इन्होंने घाट किनारे ही पेंटिंग प्रदर्शनी लगाई। देवी देवताओं के बड़े-बड़े कट आउट बना कर प्रदर्शित किया। अब ये संकट मोचन संगीत समारोह से जुड़े हैं।

Hanuman



राम भक्त हनुमान के विविध रूपों को सजा संवार रहे हैं ये छात्र
बीएचयू के दृश्य कला संकाय से जुड़ी दीपिका शर्मा, आशीष गुप्ता, पूजा शाह और अनामिका ये ऐसे नाम हैं जिन्होंने पेंटिंग को ही अपना करियर बनाने की सोची है। ये पिछले एक महीने से तुलसीघाट स्थित हॉल में प्रभु हनुमान के विविध स्वरूपों को मूर्त रूप देने में जुटे हैं। दीपिका ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि पेंटिंग ही उनका करियर है, ये ही उनकी हॉबी है। तीन साल से वह ध्रुपद संगीत समारोह से जुड़ी रहीं। इस बार संकट मोचन मंदिर के छोटे महंत न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विजय नाथ मिश्र ने उन्हें संकट मोचन संगीत समारोह से जुड़ने को आमंत्रित किया। इसके बाद उन्हें जैसे पंख लग गए हों। पहले उन्होंने पवनसुत हनुमान की आदमकद पेंटिंग की। प्रभु हनुमान की इस आदमकद पेंटिंग का उपयोग संगीत समारोह में आने वाले श्रोताओं के लिए सेल्फी प्वाइंट का लुत्फ देगा। इसके अलावा पंचमुखी हनुमान और सुरसा के मुख से निकलते बाल हनुमान की पेंटिंग भी खास है। सारी पेंटिंग्स पूरी हो चुकी हैं। बस इन्हें अपने-अपने स्थान पर लगा देना है।

देखें वीडियो-

संकट मोचन मंदिर के मुख्य द्वार पर होगा सेल्फी प्वाइंट

संकट मोचन मंदिर के छोटे महंत प्रो. विजय नाथ मिश्र ने पत्रिका को बताया कि इन बच्चो द्वारा तैयार मं में से एक हनुमान प्रभु की आदमकद पेंटिंग मंदिर के मुख्य द्वार पर रखी जाएगी। मंदिर द्वार के दाहिनी तरफ ये कटआउट होगा। इसे सेल्फी प्वाइंट कहा जाएगा जहां हर कोई प्रभु के साथ सेल्फी लेगा। उन्होंने बताया कि पिछले साल यह पेंटिंग मंदिर के अंदर थी जिससे लोगों को सेल्फी लेने में दिक्कत हुई क्योंकि सुरक्षा कारणों से मंदिर के अंदर मोबाइल ले कर जाना मना है। ऐसे में इस बार सेल्फी प्वाइंट मंदिर के द्वार बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि द्वार से सटे दाहिनी तरफ जो छोटा सा वन है वहां सुरसा और बाल हनुमान होंगे। स्प्रिंग के जरिए इसे इस तरह से व्यवस्थित किया जाएगा कि देखने वालों को लगेगा कि बाल हनुमान सुरसा के मुंह से निकल रहे हैं।



Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned