scriptनीता अंबानी का बीएचयू के छात्रों ने किया विरोध, रिलायंस की ओर से आया बड़ा बयान | BHU students protest against Nita Ambani | Patrika News

नीता अंबानी का बीएचयू के छात्रों ने किया विरोध, रिलायंस की ओर से आया बड़ा बयान

locationवाराणसीPublished: Mar 17, 2021 05:12:07 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– बीएचयू ने दी सफाई, कहा- नीता अंबानी पर कोई आदेश हुआ ही नहीं- प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा, बीएचयू को उद्योगपतियों के इशारे पर चला रहे कुलपति

Nita Ambani
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
वाराणसी. उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को बनारस हिंदू विश्व विद्यालय (बीएचयू) का विजिटिंग प्रोफेसर बनाये जाने के प्रस्ताव का छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया है। बुधवार को भी छात्रों का एक समूह कुलपति आवास को घेरकर धरने पर बैठ गया और इसे निजीकरण से जोड़कर बताते हुए जमकर नारेबाजी की। उधर, रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रवक्ता ने मामले को फर्जी बताते हुए कहाकि नीता अंबानी ने बीएचयू की ओर से विजिटिंग प्रोफेसर बनाए जाने सम्बंधी किसी भी प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया है। बीएचयू प्रशासन ने भी प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाये जाने की खबरों का खंडन किया। हाल ही में खबरें आई थीं कि बीएचयू के सामाजिक विज्ञान संकाय की ओर से नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है। चर्चा उद्योगपति लक्ष्मी मित्तल की पत्नी ऊषा मित्तल और गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अडानी को विजिटिंग प्रोफेसर के तौर पर बुलाने की थी।
बीएचयू प्रशासन ने कहा कि नीता अंबानी को किसी भी संकाय या विभाग में विजिटिंग प्रोफेसर बनाने का निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन ने नहीं लिया है और न ही ऐसा कोई आदेश जारी किया गया है। प्रशासन ने कहा कि विश्वविद्यालय में विजिटिंग प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए विद्वत परिषद् की मंजूरी आवश्यक है। ऐसी कोई मंजूरी नहीं दी गई है और न ही इस प्रकार का कोई प्रस्ताव विद्वत परिषद् के सामने रखा गया है। हालांकि, इससे पहले सामाजिक विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर कौशल किशोर मिश्रा ने पत्रकारों से बातचीत में माना था कि नीता अंबानी ने मौखिक तौर पर विजिटिंग प्रोफेसर बनने का प्रस्ताव स्वीकारा है। और कहा था कि उनके जुड़ने से महिलाओं को रोजगार के कई साधन उपलब्ध होंगे।
https://twitter.com/ANI/status/1372048382441660416?ref_src=twsrc%5Etfw
छात्रों ने दी प्रदर्शन की चेतावनी
बीएचयू प्रशासन के आश्वासन बाद प्रदर्शनकारी छात्रों धरना स्थगित किया। साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसी भी सूरत में नीता अंबानी या किसी अन्य उद्योगपति की पत्नी को कैंपस में बतौर विजिटिंग प्रोफेसर बुलाया गया तो वह विरोध जारी रखेंगे। प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा कि देश में ऐसी तमाम महिलाएं हैं जो अपने बलबूते पर सशक्त हुई हैं न कि किसी उद्योगपति की पत्नी होने मात्र से। विवि प्रशासन को अगर बुलाना ही है तो देश की सशक्त महिलाओं को बुलाया जाए न कि उद्योगपति की पत्नियों को बुलाकर निजीकरण को बढ़ावा दिया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो