पूरा हुआ पीएम मोदी का एक और ड्रीम प्रोजेक्ट, उत्तर भारत के 20 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

पूरा हुआ पीएम मोदी का एक और ड्रीम प्रोजेक्ट, उत्तर भारत के 20 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ
Narendra Modi

Ajay Chaturvedi | Updated: 14 Jul 2019, 01:18:25 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

पीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है बीएचयू का सुपर स्पेशियालिटी हास्पिटल
-पीएम ने 2016 में रखी थी आधारशिला
-430 बेड और 13 माडुलर आपरेशन थिएटर भी हैं
-हर मंजिल पर 6 बेड का आईसीयू
-पांचवीं मंजिल पर अलग से 45 बेड का आईसीयू

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक और ड्रीम प्रोजेक्ट। पीएम के संसदीय क्षेत्र बनारस में अब तक बाबतपुर-शिवपुर हाइवे, ट्रेडफेसिलिटी सेंटर, टाटा कैंसर हास्पिटल के बाद सुपर स्पेशियालिटी हास्पिटल भी बन कर तैयार हो गया है। बस उसे आम जन को समर्पित करने की देरी है।

बता दें कि इस सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल में चिकित्सा सेवा आरंभ होते ही बीएचयू उत्तर भारत का ऐसा इकलौता शैक्षणिक संस्थान होगा जिसका परिसर आधुनिक चिकित्सा हब के रूप में जाना जाएगा। यहां पहले से ही सर सुंदर लाल चिकित्सालय, ट्रामा सेंटर, आधुनिक डेंटल हॉस्पिटल, टाटा मेमोरियल कैंसर हास्पिटल की सेवा उपलब्ध है। सर सुंदर लाल अस्पताल को एम्स जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा चुकी है। हालांकि अभी काफी कुछ काम होना बाकी है। फिर भी यह बड़ी उपलब्धि है। एक ही परिसर में आधुनिक चिकित्सा की सारी सुविधा।

बता दें कि इस सुपर स्पेशियालिटी हास्पिटल के लिए नरेंद्र मोदी ने नवंबर 2016 में आधारशिला रखी। यह दीगर है कि पीएम के आधारशिला रखने के करीब एक साल बाद इस पर दिसंबर 2017 काम शुरू हुआ। यह हास्पिटल 32 हजार वर्ग मीटर भूमि पर बना है। सात मंजिल का है यह अस्पताल। बता दें कि इस अस्पताल को 2018 में ही तैयार हो जाना चाहिए था। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। हालांकि निर्माणाधीन अस्पताल में ही फरवरी 2019 में सर सुंदरलाल चिकित्सालय की लगभग सभी ओपीडी शिफ्ट कर दी गई थी। लेकिन एक सप्ताह बाद ही ओपीडी वापस सर सुदरलाल चिकित्सालय में आ गई। इस अस्पताल के निर्माण पर करीब दो सौ करोड़ रुपये की लागत आई है।

 

ये भी पढें- BHU कैंसर अस्पताल तैयार, इलाज शुक्रवार से, 19 को PM करेंगे लोकार्पण

BHU Super Specialty Hospital

इस अत्याधुनिक अस्पताल में आधुनिक चिकित्सा के सभी संसाधन उपलब्ध हैं।

ये हैं सुविधाएं
430 बेड का है 7 मंजिला अस्पातल
13 मॉडुलर ऑपरेशन थिएटर
-हर मंजिल पर 6 बेड का आईसीयू
-पांचवीं मंजिल पर 45 बेड का अलग बड़ा आईसीयू

ये भी पढें-PM मोदी के बनारस दौरे को लेकर सरगर्मी तेज, उत्तर भारत के लोगों को मिल सकती है ये बड़ी सौगात

इन विभागों का होगा स्थानातरण
न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलॉजी, कार्डियोथोरेसिक, इंडोक्रोनोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, गैस्ट्रो इंट्रोलॉजी।

कोट
सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल तकरीबन तैयार है। सर सुंदर लाल चिकित्सालय के सभी ओपीडी भी ट्रांसफर को रेडी हैं। पैरा मेडिकल स्टॉफ के साथ मॉड्यूलर ओटी के जांच के उपकरण लगाने के बाद चिकित्सा सेवा आरंभ कर दी जाएगी।-प्रो एसके माथुर, चिकित्सा अधीक्षक, सर सुंदर लाल चिकित्सालय

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned