scriptBHU में 8वीं पास का भी होगा प्रवेश, मिलेगा ये प्रमाण पत्र | BHU Will Start Diploma and Certificate Course in Textile Designing | Patrika News

BHU में 8वीं पास का भी होगा प्रवेश, मिलेगा ये प्रमाण पत्र

locationवाराणसीPublished: Aug 31, 2019 04:07:28 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

BHU में 8वीं पास को दाखिला देने के लिए आवेदन जमा हो रहे-अंतिम तिथि है 6 सितंबर

BHU

BHU

वाराणसी. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने एक ऐसा कोर्स शुरू किया है जिसमें आठवीं पास छात्र-छत्राओं को दाखिला मिलेगा। एक साल और 6 माह के दो कोर्स हैं। इसके बाद छात्र-छात्राएं खुद का रोजगार भी शुरू कर सकेंगे। योजना बुनकरी विधा से जुड़े छात्र-छात्राओं को काफी लाभ मिलेगा।
पीआरओ डॉ राजेश सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय ने टेक्सटाइल डिजाइनिंग में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है। इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। 6 सितंबर तक विश्वविद्यालय के बरकछा मिर्जापुर स्थित राजीव गांधी दक्षिणी परिसर या वाराणसी परिसर में नियत तिथि तक आवेदन किए जा सकते हैं। बताया कि यह केवल बुनकर परिवार के बच्चों के लिए ही नहीं है बल्कि अन्य बच्चे भी इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। उनके लिए कक्षा 10 और 12 पास होना अनिवार्य होगा।
उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के दृश्यकला संकाय के पेंटिग विभाग द्वारा संचालित कोर्स डिजाइनिंग के क्षेत्र में बेहतर कैरियर की तलाश कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बेहद उपयोगी है। बताया कि यह डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स बुनकर परिवारों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। बताया कि इस कोर्स को करने के बाद बच्चे विश्वप्रसिद्ध बनारसी साड़ी की रंगत को और निखार सकेंगे। और बेहतर डिजाइनिंग हो सकेगी। इससे संकटग्रस्त बनारसी साड़ी उद्योग को भी बढावा मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो