scriptकाशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा पर बड़ा सवाल, प्रतिबंध के बावजूद मोबाइल संग गर्भगृह में पहुंचा श्रद्धालु, खीचीं विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की तस्वीरें | Big question on security of Kashi Vishwanath Dham Despite ban devotees reached sanctum sanctorum with mobile | Patrika News

काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा पर बड़ा सवाल, प्रतिबंध के बावजूद मोबाइल संग गर्भगृह में पहुंचा श्रद्धालु, खीचीं विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की तस्वीरें

locationवाराणसीPublished: May 27, 2022 01:44:00 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा को लेकर एक बार फिर से सवाल खड़े हो गए हैं। बता दें विश्वनाथ मंदिर परिसर में मोबाइल क्या पेन तक लेकर जाने की इजाजत नहीं है। बावजूद इसके एक श्रद्धालु गर्भगृह तक मोबाइल के साथ पहुंच गया और इतना ही नहीं उसने गर्भगृह में बाबा विश्वनाथ के शिवलिंग की तस्वीरें भी उतारीं मगर किसी का उस ओर ध्यान नहीं गया। अब ये तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ज्योतिर्लिग की तस्वीर खींचता श्रद्धालु

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ज्योतिर्लिग की तस्वीर खींचता श्रद्धालु

वाराणसी. ज्ञानवापी प्रकरण को लेकर शासन काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा को लेकर काफी सतर्क है। पिछले दिनों मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बनारस के आला अफसरों संग वीडियोकांफ्रेंसिंग में विश्वनाथ धाम की सुरक्षा को लेकर अलर्ट किया था। बावजूद इसके मंदिर की सुरक्षा पर एक श्रद्धालु ने सवालिया निशान खड़ा कर दिया है। श्रद्धालु प्रतिबंध के बावजूद मोबाइल संग गर्भगृह में पहुंच गया और मोबाइल से ज्योतिर्लिंग की तस्वीरें भी उतारीं।
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ज्योतिर्लिग की तस्वीर खींचता श्रद्धालु
विश्वनाथ धाम में पेन, मोबाइल, डिजिटल डिवाइस लाना प्रतिबंधित है

बता दें कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम अतिसंवेदनशील क्षेत्र हैं। धाम के निर्माण और लोकार्पण के पहले ही मंदिर परिसर में पेन, मोबाइल, डिजिटल डिवाइस, कैमरा आदि लेकर आना प्रतिबंधित है। इस प्रतिबंध को धता बताते हुए गुरुवार को एक श्रद्धालु बाबा के गर्भगृह में मोबाइल संग पहुंच गया। उसने ज्योतिर्लिंग की तस्वीरें भी उतारी और कई कोण से। लेकिन उस पर किसी का ध्यान नहीं गया।
मंदिर प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

गर्भगृह में लगे सीसीटीवी कैमरे पर लाइव दर्शन के दौरान एक सामाजिक संगठन के पदाधिकारी की नजर उसपर पड़ी। तब तक ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। उसके बाद मंदिर प्रशासन व सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया। वायरल फ़ोटो में एक युवक गुरुवार को बाबा विश्वनाथ के गर्भगृह में मोबाइल से फोटोग्राफी करता दिखा। उसने गर्भगृह में मोबाइल से विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की फोटो खींचते समय का स्क्रीन शॉट लिया। यह स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा। इन चित्रों में युवक कभी बैठ कर तो कभी खड़े होकर शिवलिंग की फोटो ले रहा। उस समय गर्भगृह में मंदिर के सेवादार सफाई की तैयारी में दिख रहे। कहा जा रहा है कि उक्त चित्र गुरुवार को मध्याह्न भोग आरती के पहले का है।
होगी जांच, पता लगाएंगे सुरक्षा में किसकी ड्यूटी रहीः सीईओ

इस संबंध मे मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा से बात की गई तो उन्होंने भी ऐसी किसी जानकारी से इंकार किया और वीडियो फोटो के आधार पार जांच कर कार्रवाई की बात कही। सीईओ वर्मा ने बताया कि गर्भगृह में इस तरह से फोटो हरगिज नहीं ले सकते। उस दौरान ड्यूटी पर कौन था इसका पता लगाया जा रहा। वहीं किस व्यक्ति ने फोटो ली है तो जांच कराई जाएगी। देखा जाएगा कि कहीं कोई वीवीआईपी विजिट तो नहीं थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो