scriptगोबर से बनेगा बायो सीएनजी गैस प्लांट, जैविक खेती को बढ़ावा, यूपी में इस तरह का पहला प्लांट | Bio CNG gas plant to be made from cow dung in Varanasi | Patrika News

गोबर से बनेगा बायो सीएनजी गैस प्लांट, जैविक खेती को बढ़ावा, यूपी में इस तरह का पहला प्लांट

locationवाराणसीPublished: Oct 24, 2021 12:45:47 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Bio CNG gas plant to be made from cow dung in Varanasi- उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गोबर से बायो सीएनजी गैस बनाई जाएगी। शाहजहांपुर गांव में 90 टन गोबर की क्षमता का बायो गैस प्लांट लगाया जाएगा।

Bio CNG gas plant to be made from cow dung in Varanasi

Bio CNG gas plant to be made from cow dung in Varanasi

वाराणसी. Bio CNG gas plant to be made from cow dung in Varanasi. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गोबर से बायो सीएनजी गैस (CNG GAS) बनाई जाएगी। शाहजहांपुर गांव में 90 टन गोबर की क्षमता का बायो गैस प्लांट (Bio Gas Plant) लगाया जाएगा। एक निजी कंपनी के सीएसआर फंड से इस प्लांट को वाराणसी स्मार्ट सिटी के सहयोग से लगाया जाएगा। इस प्लांट के शुरू होने के बाद पशुपालकों के अलावा किसानों को भी बड़ा फायदा होगा। पशुपालक अपने गोबर को बेच कर पैसे कमा सकेंगे तो दूसरी तरफ प्लांट से बॉयो सीएनसी के अलावा बॉयो खाद का उत्पादन भी होगा, जिससे जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा। इस प्लांट को लगाने की कीमत 23 करोड़ रुपये है। 25 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) देश को इस प्लांट की सौगात देंगे।
प्रतिदिन ढाई टन बायो सीएनसी का उत्पादन

बायो गैस प्लांट से प्रतिदिन ढाई टन बायो सीएनसी का उत्पादन हो सकेगा। प्लांट के संचालन के लिए शुरुआती दौर में कान्हा उपवन और गोशालाओं के अलावा आराजी लाइन ब्लॉक के आस- पास के गांव के पशुपालकों के पशुओं के गोबर लिए जाएंगे। इस पर जिला पशु चिकित्सा अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने कहा है कि 9 एकड़ जमीन पर लगभग 23 करोड़ की लागत से इस प्लांट को लगाया गया है। इस प्लांट से सीएनजी का उत्पादन होगा और पर्यावरण को प्रदूषण से भी बचाया जा सकेगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x851wrd
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो