scriptपूर्व केन्द्रीय मंत्री का कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान, कहा कुछ ऐसा की निराश हो जायेंगे पीएम मोदी | bjp senior leader swami chinmayanand big statement on Karnataka chunav | Patrika News

पूर्व केन्द्रीय मंत्री का कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान, कहा कुछ ऐसा की निराश हो जायेंगे पीएम मोदी

locationवाराणसीPublished: May 12, 2018 03:37:52 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

जहां देश भर के किसी राज्य में पीएम मोदी भाजपा की जीत का चेहरा माने जा रहे हैं वो वहीं इस भाजपा के नेता ने योगी को हीरो बताया

up news

जहां देश भर के किसी राज्य में पीएम मोदी भाजपा की जीत का चेहरा माने जा रहे हैं वो वहीं इस भाजपा के नेता ने योगी को हीरो बताया

वाराणसी. भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। जहां तकरबीन सभी एक्जिट पोल कर्नाटक में कांग्रेस की जीत बता रहे हैं तो वहीं इस नेता ने बीजेपी को पूर्ण बहुमत पाने की बात कही है। इतना ही नहीं त्रिपुरा, गुजरात चुनाव में जीत को लेकर इस नेता ने सीधे यूपी के सीएम की तारीफ किया है। जहां देश भर के किसी राज्य में पीएम मोदी भाजपा की जीत का चेहरा माने जा रहे हैं वो वहीं इस भाजपा के नेता का यह बयान योगी के समर्थन में कुछ बड़ी राजनीति का इशारा कर रहा है।
जी हां ये बयान दिया है अटल जी की सरकार में पूर्व केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री रहे स्वामी चिन्मयानंद ने स्वामी ने फेसबुक पर शनिवार की सुबह लिखा कि ‘आज कर्नाटक विधानसभा का चुनाव हो रहा है। ग्रह नक्षत्रों की स्थिति भाजपा के अनुकूल है। पूर्ण बहुमत से उसकी सरकार बनने से इनकार नहीं किया जा सकता। त्रिपुरा, गुजरात और कर्नाटक में अब मिलने वाली कामयाबी में योगी की महत्वपूर्ण भूमिका है।
कौन हैं स्वामी चिन्मयानंद

स्वामी चिन्मयानंद लगातार मछलीशहर और उसके बाद जौनपुर सदर सीट से लोकसभा सांसद रहे 1999 में अटल जी की सरकार में स्वामी को केन्द्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। स्वामी अटल आडवाणी के करीबी और राममंदिर आंदोलन के बड़े नेता हैं।
2004 में जौनपुर की सदर सीट से भाजपा ने स्वामी को उम्मीदवार बनाया लेकिन बसपा ने ओम प्रकाश दूबे को मैदान में उतारकर स्वामी का खेल खराब कर दिया। ब्राह्मण वोटों का बंटवारा हुआ स्वामी सपा के पारसनाथ यादव से चुनाव हार गये। उसके बाद से ही भाजपा केन्द्र में दस साल तक सत्ता से बाहर रही। अटल-आडवानी युग का अंत हुआ 2014 में मोदी युग की शुरूआत के साथ ही इन्हे किनारे लगा दिया गया।
2014 में नहीं मिला टिकट तो , भाजपा के विरोध में खड़े होने की तैयारी
जब 2014 लोकसभा के चुनाव में भाजपा ने स्वामी को टिकट नहीं दिया तो वो जौनपुर सदर सीट पर निर्दल मैदान में उतरने की तैयारी करने लगे। आखिरकार काफी मान-मनौवल के बाद वो नामांकन नहीं किये। भाजपा की केन्द्र में सरकार बनी लेकिन स्वामी को खास तवज्जो नहीं मिल सका। यूपी में योगी को सत्ता मिली तो स्वामी उनके करीबियों में गिने जाने लगे। अब भाजपा में मोदी-शाह को उतनी अहमियत न देकर सीधे योगी को हीरो साबित करने में स्वामी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो