scriptअरे ये जान लेवा काला धुआं भी बड़े काम की चीज है, बन सकती हैं ये महत्वपूर्ण चीजें | Brick ink and Fertilizer will be made from fuel Smoke of Vehicles | Patrika News

अरे ये जान लेवा काला धुआं भी बड़े काम की चीज है, बन सकती हैं ये महत्वपूर्ण चीजें

locationवाराणसीPublished: Jun 09, 2019 12:11:52 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

जानिए आईआईटी बीएचयू के छात्र किस तरह से पर्यावरण को बचाने में जुटे हैं

 IIT BHU Laboratory

IIT BHU Laboratory

वाराणसी. अभी तक गाड़ियों से निकलने वाला डीजल व पेट्रोल का धुआं जहरीला था, फेफड़ों को छलनी कर रहा था, वो इंसान के काम भी आ सकता है, यह साधारण आदमी सोच भी नहीं सकता। लेकिन इसे आईआईटी बीएचयू के छात्रो ने सच कर दिखाया है। छात्रों ने जो काम किया है वह काबिल-ए-तारीफ है। उससे जहां एक तरफ पर्यावरण प्रदूषण पर नियंत्रण होगा वहीं कुछ ऐसी चीजें मिलेंगी जो हर इंसान के काम की होंगी।
 <a  href=
IIT BHU Laboratory” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/06/09/iit_bhu_-3_4685552-m.jpg”>आईआईटी बीएचयू के एमिशन टेक्नॉलजी के छात्रों की टीम ने ऐसा कुछ किया है जिससे गाड़ियों से निकलने वाले डीजल व पेट्रोल के धुएं को इकट्ठा करके उससे ईट, खाद और स्याही बनाई जा सकती है। संस्थान के मेकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया कि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने में काफी हद तक मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही इस तकनीक का व्यापक पैमाने पर इस्तेमाल शुरू कर दिया जाएगा।
 IIT BHU Laboratory
इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि छात्रों ने एक सोलर ट्रैकर मशीन के माध्यम से ज्यादा ऊर्जा उत्पन्न करने की विधि भी विकसित की है। साथ ही इनेक्सको की टीम ने रेलवे में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के आधुनिकरण की तकनीक को भी विकसित किया है। O’edia की टीम ने बक्यल कैविटी की सहायता से बिना इयरफोन कि मदद से कोई सुनने वाला यंत्र भी तैयार कर लिया है।
इन सभी चमत्कारी करतब को आईआईटी बीएचयू के मालवीय उद्दमिता संवर्धन केंद्र स्थित सिस्को थिंग क्यूबेटर में प्रदर्शित भी किया गया। प्रो मिश्र ने बताया कि यह सब केवल चार महीनों में हासिल किया है इन छात्रों ने। इस मौके पर प्रोजेक्ट डीईएफवाई के निदेशक मेघा भगत और थिंग क्यूबेटर के यूनिवर्सिटी मैनेजर लाइल रॉड्रिक्स मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो