scriptफूलपुर व गोरखपुर में सपा नहीं बसपा की होगी परीक्षा, हुए फेल तो कठिन होगी आगे की लड़ाई | BSP new challenge in Phulpur and Gorakhpur Lok Sabha seat Election | Patrika News

फूलपुर व गोरखपुर में सपा नहीं बसपा की होगी परीक्षा, हुए फेल तो कठिन होगी आगे की लड़ाई

locationवाराणसीPublished: Mar 06, 2018 04:28:21 pm

Submitted by:

Devesh Singh

दोनों ही सीट पर सपा ने उतारे हैं प्रत्याशी, जानिए क्या है कहानी

SP and BSP Alliance

SP and BSP Alliance

वाराणसी. गोरखपुर व फूलपुर में होने वाले उपचुनाव में सपा की नहीं बसपा की परीक्षा होगी। बसपा सुप्रीमो मायावती ने इन दोनों सीटों पर सपा को समर्थन देने का ऐलान किया है। चुनाव परिणाम तय करेगा कि सपा व बसपा का गठबंधन कितने दिनों तक चलने वाला है। फिलहाल सपा से लेकर बसपा तक के नेता अपने कार्यकर्ताओं को एक करने में जुट गये हैं।
यह भी पढ़े:-सपा व बसपा के गठबंधन ने बाहुबलियों का बिगाड़ दिया समीकरण, अब इन दलों पर लगी निगाहे



गोरखपुर व फूलपुर संसदीय सीट पर होने वाले उपचुनाव में सपा ने प्रत्याशी उतारे हैं जबकि बसपा ने अपना समर्थन दिया है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने साफ कर दिया है कि पहले की तरह इस बार भी उनकी पार्टी उपचुनाव नहीं लड़ेगी। सपा व बसपा का अपना कैडर वोटर है जिसके लिए पार्टी का सिंबल बहुत महत्पूर्ण है। ग्रामीण क्षेत्र के वोटर तो प्रत्याशी तक का नाम नहीं जानते हैं वह सिर्फ पार्टी सिंबल पर ही वोट देते हैं। सपा के वोटरों को दिक्कत नहीं होनी है क्योंकि दोनों ही सीट पर होने वाले उपचुनाव में उनके पार्टी का सिंबल रहेगा। सबसे बड़ी समस्या बसपा के वोटरों की होगी। पार्टी का सिंबल नहीं होने पर सपा के निशान पर वोट डलवाने की परीक्षा बसपा नेताओं की होगी। बसपा नेता इस परीक्षा में पास होते हैं तभी गठबंधन का लाभ प्रत्याशी को पहुंच पायेगा।
यह भी पढ़े:-धू-धू कर जल उठा वरुणा गार्डन का ट्रांसफार्मर,फायर हाइड्रेंट पर उठे सवाल
मतों की संख्या से लगेगा कितना मिला बसपा का वोट
चुनाव परिणाम आने के बाद पता चलेगा कि सपा व बसपा के गठबंधन को जीत या हार मिलती है। चुनाव परिणाम से पता चलेगा कि किस प्रत्याशी को कितना वोट मिला है यदि सपा प्रत्याशी को बसपा का अधिक वोट नहीं मिलेगा तो भविष्य के गठबंधन पर संशय के बादल मंडराने लगेगा। सपा व बसपा भी इस बात को जानते हैं इसलिए वह दोनों दलों के कार्यकर्ताओं को एक करने में जुटे हुए हैं।
यह भी पढ़े:-त्रिपुरा व नागालैंड के बाद इस चुनाव में जीती बीजेपी तो आसान हो जायेगी लोकसभा 2019 की राह
गठबंधन होने के बाद सक्रिय हुए बागी
सपा व बसपा गठबंधन से कुछ नेता खुश हैं तो कुछ नाराज। गठबंधन पसंद नहीं करने वाले नेता पर्दे के पीछे से खेल करने में जुटे हुए हैं। उनका मानना है कि एक बार दोनों सीट सपा को मिल जाती है तो लोकसभा चुनाव 2019 के समय इन सीटों पर बसपा अपना दावा नहीं कर पायेगी। लंबे समय से इन सीटों पर चुनाव करने की तैयारी कर रहे बसपा नेताओं को फिर मौका नहीं मिल पायेगा। इसके चलते वह पर्दे के पीछे से ही खेल बिगाडऩे में जुटे हुए हैं।
यह भी पढ़े:-इस पार्टी के पक्ष में उतरी राजा भैया की सेना, दिलचस्प हो गयी चुनावी लड़ाई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो