scriptवाराणसी से दिल्ली के बाद अब वाराणसी से हावड़ा के लिये बुलेट ट्रेन | Bullet Train will be run between Varanasi to Howrah | Patrika News

वाराणसी से दिल्ली के बाद अब वाराणसी से हावड़ा के लिये बुलेट ट्रेन

locationवाराणसीPublished: Jun 22, 2021 06:54:36 pm

नेशनल हाई स्पीड रेल काॅर्पोरेशन लिमिटेड जल्द शुरू कर सकता है शुरआती सर्वे, दिल्ली से वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का पिछले साल हो चुका है सर्वे।

bullet train

बुलेट ट्रेन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
वाराणसी. दिल्ली से वाराणसी के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन की सवारी हवड़ा तक होगी। नेशनल हाईस्पीड रेल काॅरिडोर लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) इसे वाराणसी से हावड़ा तक बढ़ाने की तैयारी में है। आने वाले समय में दिल्ली से वाया प्रयागराज, वाराणसी हावड़ तक बुलेट ट्रेन से सफर किया जा सकेगा।एचएसआरसी जल्द ही इसका सर्वे शुरू करेगी। इस रूट का सर्वे भी लिडार तकनीक के जरिये ही होगा। संभावना जतायी जा रही है कि अगले महने वाराणसी से पीडीडीयू नगर (मुगलसराय) के बीच शुरुआती सर्वे किया जा सकता है।

 

भारत में बुलेट ट्रेन दौड़ाने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार की अतिमहत्वकांक्षी योजना पर तेजी से काम हो रहा है। एनएचआरसीएल ने अहमदाबाद से मुंबई हाई स्पीड रेल काॅरिडोर के बाद दिल्ली से वाया, आगरा और प्रयागराज होते हुए वाराणसी तक बुलेट ट्रेन चलाने के लिये कॉरिडोर पर काम कर रही है। पिछले साल इसके लिये लिडार सर्वे भी शुरू किया गया। अब अधिग्रहण के लिये कवायद शुरू की गई है।

 

अब दिल्ली से वाराणसी के बजाय काॅरिडोर को वाराासी से हावड़ा तक ले जाने की तैयारी है। इसके रूट को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। सूत्रों के मुताबिक सर्वे करने वाली अधिकृत एजेंसी की रूट को लेकर उत्तर रेलवे के अभियंताओं से चर्चा हुई है। उम्मीद जतायी जा रही है कि काॅरिडोर के लिये सबसे आरंभिक रेकाॅन सर्वे अगले महीने किया जा सकता है। इसके लिये एजेंसी बीच में पड़ने वाले मंडलों के रेल अभियंताओं की मदद ले सकती है।

 

सबकुछ ठीक रहा और योजना परवान चढ़ी तो वाराणसी से हावड़ा का 680 किलोमीटर का सफर 10 से 12 घंटे के बजाय महज तीन से चार घंटे में पूरा किया जा सकेगा। एनएचआरसीएल की प्रवक्ता सुषमा गौड़ ने मीडिया को दिये अपने बयान में कहा है कि नई दिल्ली वाराणसी हाई स्पीड रेल काॅरिडोर का विस्तार हावड़ा तक होना है। इसके सर्वे का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो