scriptCBSE अर्थशास्त्र की कैंसिल परीक्षा 25 को, पुराने केंद्र पर पुराने प्रवेश पत्र से ही देना है इम्तहान | CBSE 12th Economics Cancel paper exam tomorrow | Patrika News

CBSE अर्थशास्त्र की कैंसिल परीक्षा 25 को, पुराने केंद्र पर पुराने प्रवेश पत्र से ही देना है इम्तहान

locationवाराणसीPublished: Apr 24, 2018 07:23:47 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

सीबीएसई की ओर से गाइड लाइन जारी।

सीबीएसई की छात्राएं

सीबीएसई की छात्राएं

वाराणसी. सीबीएसई 12वीं की अर्थशास्त्र की निरस्त परीक्षा बुधवार 25 अप्रैल को होगी। परीक्षा सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक होगी। इस परीक्षा के लिए न अलग से कोई परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, न ही विद्यार्थयों को कोई नया प्रवेश पत्र जारी किया गया है। जिस विद्यार्थी ने पूर्व में जिस केंद्र पर परीक्षा दी थी वहीं उसे परीक्षा देनी होगी। साथ ही वे पुराने प्रवेश पत्र से ही परीक्षा में शामिल होंगे। इस आशय का दिशा निर्देश सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक केके चौधरी की ओर से जारी किया गया है। वाराणसी और चंदौली के कोआर्डिनेटर, सनबीम डॉलिम्स रोहनिया के प्रधानाचार्य वीके मिश्र ने यह जानकारी दी। मिश्र ने बताया कि विद्यार्थी पूर्व की भांति सुबह 9.30 बजे केंद्र पहुंच जाएं। अपने साथ वो पेन, पेंसिल वगैरह ले जा सकते हैं। मिश्र ने विद्यार्थियों को सलाह दी है कि वो स्कूल यूनीफार्म में ही परीक्षा केंद्र पर जाएं तो बेहतर होगा।
बता दें कि यह पेपर लीक के चलते यह परीक्षा निरस्त की गई थी। इसे लेकर देश भर में काफी कोहराम मचा था। हालांकि एक साथ दो पेपर लीक के मामले सामने आए थे जिसमें एक 12वीं अर्थशास्त्र तथा 10वीं गणित। इस मसले पर जमकर राजनीति भी हुई। लेकिन सीबीएसई ने 12वीं अर्थशास्त्र की पुनर्परीक्षा का फैसला लिया लेकिन 10वीं के छात्रों को इससे राहत दे दी थी। उन्होंने 10वीं के गणित के पेपर के लीक होने से साफ इंकार कर दिया था। वैसे उस वक्त हल्ला तो यह भी मचा था कि 12वीं जीव विज्ञान का पेपर भी लीक हुआ है लेकिन सीबीएसई ने उससे साफ इंकार किया था।
बता दें कि सीबीएसई परीक्षा के पेपर लीक के मामले ने देश भर में बड़ा कोहराम मचाया था। इस पर जम कर राजनीति हुई थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय तक को घेरा गया था। इस प्रकरण की सीबीआई जांच भी चल रही है। कोचिंग संचालक से लेकर शिक्षक तक को हिरासत में लिया जा चुका है। कुछ लोगों को सीबीआई ने गिरफ्तार भी किया है। उस लिहाज से इस बार सीबीएसई ने काफी सख्ती बरती है। इस संबंध में कोआर्डिनेटर मिश्र ने बताया कि किसी विद्यार्थी को किसी तरह की दिक्कत हो तो वह सीधे अपने स्कूल के प्रधानाचार्य या शिक्षक से संपर्क कर सकते हैं। वैसे किसी तरह की दिक्कत होनी नहीं है। सारे दिशा निर्देश संबंधित केंद्राध्यक्षों को दे दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो