scriptCBSE ने दी छात्रों को बड़ी राहत, अब इस तिथि तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन | CBSE Give Big Relief to Class 09th and 11th Students | Patrika News

CBSE ने दी छात्रों को बड़ी राहत, अब इस तिथि तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

locationवाराणसीPublished: Oct 22, 2018 06:14:48 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

दशहरा अवकाश के चलते सीबीएसई ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की तिथि।

CBSE

CBSE

वाराणसी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। ऐसे छात्र जो अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके थे, उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं है। उन्हें रजिस्ट्रेशन कराने के लिए बोर्ड ने पूर्व घोषित तिथि में परिवर्तन कर उसे आगे सरका दिया है।
सीबीएसई के नौवी और 11वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब ये छात्र 30 अक्टूबर तक बगैर विलंब शुल्क के रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ऐसे छात्र जो इस तिथि तक भी किसी कारण से रजिस्ट्रेशन न करा पाएं तो उन्हें संबंधित विद्यालय को सूचित करना होगा। कारण कि विद्यालय स्तर से एक बार जितने छात्रों की संख्या रजिस्टर करा दी जाएगी उससे एक भी छात्र को वो बाद में नहीं जोड़ पाएंगे। ऐसे में अगर किसी छात्र का रजिस्ट्रेशन निर्धारित तिथि 30 अक्टूबर तक नहीं होता है और विद्यालय स्तर से भी उसे अपनी सूची में शामिल नहीं किया जाता है तो ऐसे छात्र या छात्रा को अगले साल यानी 2020 की परीक्षा में सम्मिलित होने का मौका नहीं मिलेगा। यह आदेश सीबीएसई के परीक्षा नियंता डॉ संयम भारद्वाज ने जारी किया है।
इसकी पुष्टि बनारस और चंदौली के कोआर्डिनेटर व सनबीम डॉलिम्स रोहनिया के प्रधानाचार्य वीके मिश्र ने की। उन्होंने पत्रिका से बातचीत में बताया कि पहले रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 22 अक्टूबर थी लेकिन इधर बीच स्कूलों में अवकाश के चलते बोर्ड ने 30 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन की तिथि बढा दी है। इसके तहत हर छात्र को 150 रुपये जमा कर अपना रजिस्ट्रेशन नियत तिथि तक कराना होगा।
मिश्र ने बताया कि विलंब शुल्क ( प्रति छात्र 150+1000=1150) के साथ 12 नवंबर, इसके बाद 150+2000=2150 रुपये विलंब शुल्क के साथ 20 नवंब, फिर 150+5000=5150 रुपये प्रति छात्र की दर से 28 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन शुल्क देय होगा। लेकिन यह छात्र पर निर्भर नहीं करेगा। इसके लिए विद्यालय ही जिम्मेदार होगा। विद्यालय एक बार जितने छात्रों को रजिस्टर करेगा उससे ज्यादा छात्रों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। मिश्र ने बताया कि बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक ने स्पष्ट किया है कि अब रजिस्ट्रेशन तिथि में वृद्धि नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो