scriptCBSE बोर्ड की परीक्षा में विकलांग छात्रों को मिलेंगी ये सुविधाएं, बोर्ड ने जारी किए दिशा निर्देश | CBSE will give special facilities to Disabled students in examinations | Patrika News

CBSE बोर्ड की परीक्षा में विकलांग छात्रों को मिलेंगी ये सुविधाएं, बोर्ड ने जारी किए दिशा निर्देश

locationवाराणसीPublished: Oct 06, 2018 03:34:02 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

दिव्यांग छात्रो के अभिभावकों को संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क करने की सलाह। स्कूल बोर्ड को भेजेगा ऐसे छात्रों की सूची। बोर्ड की स्किल कोर्सेज की परीक्षाएं फरवरी में, सामान्य परीक्षा मार्च में।

disabled student

disabled student

डॉ अजय कृष्ण चतुर्वेदी


वाराणसी. सीबीएसई ने वार्षिक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। बोर्ड की स्किल कोर्सेज की परीक्षाएं जहां फरवरी में होंगी वहीं सामान्य परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए बोर्ड की ओर से संबंधित सभी स्कूलों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसमें विकलांग विद्यार्थियों से संबंधित दिशा निर्देश भी हैं जिन पर अमल करना अनिवार्य है।
वाराणसी और चंदौली के सीबीएसई स्कूलों के कोआर्डिनेटर व सनबीम डालिम्स रोहनिया के प्रधानाचार्या वीके मिश्र ने पत्रिका को बताया कि बोर्ड ने तय किया है कि दसवीं और बारहवीं के स्किल कोर्सेज की सभी परीक्षाएं हर हाल में फरवरी में आयोजित की जाएंगी जबकि सामान्य परीक्षा मार्च में शुरू होगी और मार्च में ही खत्म भी हो जाएगी।
उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा के बाबत दिव्यांग छात्रों की सूहूलियत के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। इन छात्रों को वार्षिक परीक्षा में बोर्ड द्वारा कई तरह की सहूलियत दी जाएंगी। इसके लिए अभिभावकों को खुद प्रयास करना होगा। उन्हें ही बोर्ड द्वारा तय स्वास्थ्य संस्थाओं से मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाना होगा। इसके आधार पर वे संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क करेंगे। प्रधानाचार्य की यह जिम्मेदारी होगी कि ऐसे बच्चो की सूची बना कर अपेक्षित प्रमाण पत्र के साथ बोर्ड को मुहैया कराए।
कोआर्डिनेटर मिश्र ने उदाहरण के तौर पर बताया कि दसवीं कक्षा में गणित अनिवार्य विषय है और अगर कोई मंद बुद्धि बच्चा है जिसे गणित समझने में दिक्कत होती है। ऐसे बच्चे का मेडिकल सर्टिफिकेट होने की सूरत में बोर्ड एग्जाम में उसे अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इसी तरह किसी को राइटर चाहिए या अन्य किसी तरह की सुविधा चाहिए तो बच्चे के अभिभावक को बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त मेडिकल संस्था का सर्टिफिकेट देना होगा।
उन्होंने बताया कि ऐसे मंद बुद्धि या अन्य विकलांग बच्चो को सहूलियत दिलाने के लिए अभिभावक किसी सरकारी अस्पताल (केंद्रीय या राजकीय अस्पताल) के चीफ मेडिकल अफसर, चीफ सर्जन, राष्ट्रीय स्तर की विकलांग कल्याण संस्था, रीहैबिलिटेशन काउंसिल ऑफ इंडिया का प्रमाण पत्र देना होगा।
कोआर्डिनेटर मिश्र ने बताया कि स्किल कोर्सेज की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। इसके अलावा सामान्य परीक्षाएं मार्च में ही शुरू होंगी और मार्च में ही पूरी कराने का प्रयास है ताकि समय से रिजल्ट दिया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो