scriptबनारस में बोलीं केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, करदाताओं के दिल दिमाग से निकालना होगा टैक्स के नोटिस का डर | central minister nirmala sitaraman statement on gst and business graph | Patrika News
वाराणसी

बनारस में बोलीं केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, करदाताओं के दिल दिमाग से निकालना होगा टैक्स के नोटिस का डर

होटल ताज के दरबार हॉल में आयकर, सेंट्रल जीएसटी अधिकारियों के साथ मंत्री ने की बैठक

वाराणसीAug 20, 2019 / 09:36 pm

Ashish Shukla

nirmala sitaraman

बनारस में बोलीं केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, करदाताओं के दिल दिमाग से निकालना होगा टैक्स के नोटिस का डर

वाराणसी. केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को वाराणसी पहुंची। यहां उन्होने ने दुनियां में मंदी जैसे हालत का जिक्र करते हुए साफ कर दिया कि भारत में अभी ऐसे कोई हालात पैदा होने की संभावना नहीं हैं। होटल ताज के दरबार हॉल में आयकर, सेंट्रल जीएसटी अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मंत्री ने मोबाइल एप जीएसटी संपर्क को लांच किया।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वो हर हाल में करदाताओं का भरोसा जीतें। उन्होने कहा कि बिना उनका भरोसा जीते आगे नहीं ब़ढ़ा जा सकता। साथ ही उन्होने अधिक तकनीक का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया। बैठक में उन्होंने कहा है कि कर भुगतान को लेकर अगर कोई नोटिस घर चला जाता है तो लोग डर जाते हैं इसलीए हमें इसके सरलीकरण के लिए भी काम करने की जरूरत है। कहा कि करदाताओं के दिल और दिमाग से नोटिस का डर निकालना होगा। ऐसा तभी होगा, जब हम उनके साथ मित्रवत व्यवहार करेंगे। वित्त मंत्री ने बैठक में कहा कि जो लोग टैक्स देने से कतराते हैं, उन्हें इसके लाभ के बारे में बताकर टैक्स के लिए प्रेरित करने की जरूरत है।
बतादें कि अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद से ही बैंकों, आयकर और जीएसटी आदि विभागों ने योजनाएं बनानी शुरू कर दी थीं। बीते दो दिन से बैंकों में शाखा प्रबंधकों की बैठक भी चली। इसमें योजनाओं की समीक्षा के साथ ही भविष्य के लिए योजनाएं भी तय की गईं।
केंद्रीय राजस्व सचिव डॉक्टर अजय पांडे ने बताया कि करदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से देश के अलग-अलग हिस्से में बैठक, सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। इस कड़ी में पहला प्रोग्राम गुजरात मे हुआ और दूसरा काशी में। यहां पर केन्द्रीय मंत्री ने काशी के व्यापर से जुड़ी चीजों पर भी चर्चा की।

Home / Varanasi / बनारस में बोलीं केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, करदाताओं के दिल दिमाग से निकालना होगा टैक्स के नोटिस का डर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो