scriptChaitra Navratri: नवरात्रि पर बन रहा शुभ संयोग, भूलकर भी न करें ये काम | Chaitra Navratri 2019 shubh muhurt do not these thing in navratri | Patrika News

Chaitra Navratri: नवरात्रि पर बन रहा शुभ संयोग, भूलकर भी न करें ये काम

locationवाराणसीPublished: Mar 23, 2019 04:04:58 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

नवरात्रि के व्रत में इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए

Navratri

Navratri

वाराणसी. नवरात्रि पर देवी पूजन और नौ दिन के व्रत का बहुत महत्व है। मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना का पावन पर्व शुरू हो रहा है। चैत्र नवरात्रि 6 अप्रैल से शुरू होकर 14 अप्रैल तक रहेगी। इस बार बेहद शुभ संयोग बन रहा है तो लोग 8 दिन भूलकर भी ये गलतियां न करें, नहीं तो मां नाराज हो जाएंगी। इन नौ दिनों में व्रत रखने वालों के लिए कुछ नियम होते हैं।

नवरात्रि के व्रत में इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए
– नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने वालों को दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए। इस दौरान बच्चों का मुंडन करवाना शुभ होता है।
– नौ दिनों तक नाखून नहीं काटने चाहिए।
– अगर आप नवरात्रि में कलश स्थापना कर रहे हैं, माता की चौकी का आयोजन कर रहे हैं या अखंड ज्योति‍ जला रहे हैं तो इन दिनों घर खाली छोड़कर नहीं जाएं।
– इस दौरान खाने में प्याज, लहसुन और नॉन वेज बिल्कुल न खाएं।
– नौ दिन का व्रत रखने वालों को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए।
– व्रत रखने वाले लोगों को बेल्ट, चप्पल-जूते, बैग जैसी चमड़े की चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
– व्रत रखने वालों को नौ दिन तक नींबू नहीं काटना चाहिए।
– व्रत में नौ दिनों तक खाने में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. खाने में कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली खा सकते हैं।
– विष्णु पुराण के अनुसार, नवरात्रि व्रत के समय दिन में सोने, तम्बाकू चबाने और शारीरिक संबंध बनाने से भी व्रत का फल नहीं मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो