scriptमौसम ने बदला रंग, रात में पड़ रहा कोहरा जल्द पड़ने लगेगी भीषण ठंड | chane weather upcoming winter soon in up | Patrika News

मौसम ने बदला रंग, रात में पड़ रहा कोहरा जल्द पड़ने लगेगी भीषण ठंड

locationवाराणसीPublished: Oct 11, 2019 05:47:13 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

पांच बजने के साथ ही हो जाता है शाम का आगमन छह बजे के बाद घिर आती है काली रात

winter

पांच बजने के साथ ही हो जाता है शाम का आगमन छह बजे के बाद घिर आती है काली रात

वाराणसी. नवरात्र के साथ ही मानसून भी पूरी तरह से चला गया है। लेकिन मौसम में जिस तेजी से बदलाव हो रहा है उसे देखकर ये कहा जाने लगा है कि इस बार ठंड बहुत जलद बढ़-चढ़कर आयेगी। शाम की जल्दबाजी हो या सर्द तेज हवायें, ये अभी से ही मौसम की सर्द को महसूस करानें लगी हैं। शाम को पांच बजते ही शाम की आहट, छह बजे के बाद रात घिर जाना और हवाओं में सर्दी ये संकेत दे रही है कि अब मौसम से लापरवाही ठीक नहीं है। रात बढ़ने के साथ ही ओस की बूंदों का टपकना और भोर के तीन चार बजे कोहरे का घेरना भी ठंड की आहट बढ़ा रही है।
तापमान की बात करें तो कई दिनों से तापमान भी लगभग स्थिर है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस तक था। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि वातावरण में अभी पर्याप्त मात्रा में नमी बनी हुई है। इसके कारण बीच-बीच में आसमान में बादल छा जा रहे हैं। हालांकि अब घबराने वाली बात नहीं है, क्योंकि मानसून अब चला गया है। मौसम वैज्ञानिक प्रो. एसएन पांडेय का कहना है कि तापमान हर दिन गिर रहा है। इसलिए हम सभी को ठंड के लिए तैयार रहना चाहिए।
बाजार में अभी तक नहीं आये आलू के बीज

अमूमन ये देखा जाता था कि नवरात्र के शुरूआत के साथ ही आलू की बुआई भी शुरू हो जाती थी। लेकिन आखिर के दिनों में भारी बारिश और मौसम में सर्दी के कारण अभी तक किसान के खेतों में आलू की बुआई शुरू भी नहीं हुई है। कृषि विशेषज्ञ इंद्रसेन सिंह कहते हैं कि अभी भी मिट्टी बहुत नम है जुताई नहीं की जा सकती। अगर बुआई में देरी हुई और कोहरा इसी तरीके से गिरा तो आलू की फसल काफी प्रभावित होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो